रोजाना 7 रुपए की बचत से मिलेगा 60 हजार तक पेंशन, मोदी सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम

रोजाना 7 रुपए की बचत से मिलेगा 60 हजार तक पेंशन : Now Beneficiary Can Receive 60000 on Atal pension yojna

: , December 17, 2021 / 09:56 PM IST

नई दिल्लीः Receive 60000 on Atal pension yojnaबुढ़ापे में होने वाले आर्थिक परेशानियों के बचने के लिए आज के समय में हर कोई निवेश करने की सोच रहा है। लोग अपने भविष्य के लिए अनेक प्रकार के निवेश कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी देश के नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना चला रही है। इस स्कीम के तहत हर महीने एक हजार से 5 हजार रुपए तक मासिक पेंशन पा सकते हैं। इस योजना में आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

read more : कोहली की कप्तानी में इन खिलाड़ियों का टीम में बोलता था सिक्का, रोहित शर्मा उन्हें दिखाएंगे बाहर का रास्त?

कैसे मिलेंगे 60 हजार रुपए
Receive 60000 on Atal pension yojna अटल पेंशन योजना के तहत अलग-अलग योगदान के अनुसार पेंशन पाई जा सकती है। अगर किसी ने 18 वर्ष में निवेश शुरू किया है और 42 रुपए हर महीने जमा करें तो ऐसे व्यक्ति को 1000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त होगी। इसी तरह 2000 की मासिक पेंशन के लिए हर महीने 84 रुपये का योगदान करना होगा। इसी तरह 5,000 रुपये प्रति महीना यानी सालाना 60,000 रुपये पाने के लिए रोजना 7 रुपए यानी हर महीने 210 रुपए जमा करने होंगे।

Read  more : ATM होल्डर्स को बड़ा झटका, 1 जनवरी से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, जानें कितना देगा होगा चार्ज 

स्कीम के फायदे
अटल पेंशन योजना के तहत ऑटो डेबिट सुविधा मिलती है। जिसमें सब्‍सक्राइबर्स अपने सेविंग हर महीने, तिमाही या हर छमाही पर दिए जाने वाली किस्त को डायरेक्ट जमा कर सकते हैं। योजना में निवेशक की मृत्यु होने पर उसके परिवार या नॉमिनी को पेंशन मिलती है। योजना का लाभ मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं।