Omicron Variant Symptoms AIIMS Doctor Issued List

अगर दिखने लगे ऐसे लक्षण, तो तत्काल कराएं कोरोना टेस्ट, जानिए क्या है omicron variant के लक्षण?

अगर दिखने लगे ऐसे लक्षण, तो तत्काल कराएं कोरोना टेस्ट, जानिए क्या है omicron variant के लक्षण?Omicron Variant Symptoms

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 9, 2022/10:18 pm IST

नई दिल्ली: Omicron Variant Symptoms भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हालात को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर नए ओ​मिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हो रहा है। भारत में ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के 552 नए मामले सामने आने के बाद देश के 27 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के इस स्वरूप से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,623 हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के क्या लक्षण हैं?

Read More: Pro Kabbadi League : पुणेरी पलटन ने बंगाल वॉरियर्स को पटखनी, असलम इनामदार ने किया शानदार प्रदर्शन  

Omicron Variant Symptoms ओमिक्रॉन के लक्षणों के बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा समय-समय पर जानकारी दी जा रही है। हालांकि, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस ने इस वेरिएंट के चार सबसे आम लक्षण बताए हैं जिसमें खांसी, थकान, कफ और नाक बहना है। वहीं, एम्स ने ओमिक्रॉन के पांच लक्षणों को सूचीबद्ध करते हुए इन्हें अनदेखा ना करने की चेतावनी दी है। इन लक्षणों के दिखने का मतलब है कि आपका संक्रमण गंभीर है।

Read More: कांग्रेस ने जारी की गोवा विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची, 7 प्रत्याशियों के नाम पर लगी मुहर

मिक्रॉन के 5 लक्षण (5 warning signs of Omicron)

  • सांस लेने में कठिनाई
  • ऑक्सीजन सैचुरेशन में गिरावट
  • सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस हो
  • मेंटल कन्‍फ्यूजन या या प्रतिक्रिया न दे पाएं
  • अगर लक्षण 3-4 दिन से ज्‍यादा रहें या बिगड़ते जाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर अचानक त्वचा, होंठ या नाखून का रंग बदल रहा हो तो भी अलर्ट हो जाने की जरूरत है।

Read More: 14 जनवरी को वैश्विक ‘सूर्य नमस्कार’ प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन, मकर संक्रांति पर 75 लाख लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

कब करना चाहिए कोरोना की जांच

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई भी वायरस के संपर्क में आता है, तो उसे संपर्क में आने के 5 दिन बाद या जैसे ही कोई लक्षण दिखाई दे, तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। यदि किसी को लक्षण दिखते हैं, तो उसको तुरंत क्वारंटाइन हो जाना चाहिए, जब तक कि नेगेटिव रिपोर्ट न आ जाए। इलिनॉइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के निदेशक डॉ. नगोजी इजीके (Dr. Ngozi Ezik) के अनुसार, संक्रमित होने और उसके लक्षण दिखने के बीच का समय बदल सकता है, लेकिन जो लोग जल्दी टेस्ट करा लेते हैं, उन्हें नेगेटिव रिपोर्ट आने के कुछ दिन बाद भी टेस्ट कराना चाहिए। अगर लक्षण दिख रहे हैं और फिर आपने तुरंत टेस्ट कराया है और वो टेस्ट नेगेटिव आया है तो यह नहीं सोच लेना है, कि आप नेगेटिव हैं। कोविड के कुछ ऐसे लक्षण जैसे गले में खराश, सिरदर्द, हल्का बुखार, बदन दर्द भी हैं। अगर रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद आपको इनमें से कुछ लक्षण दिखें तो कुछ दिन बाद फिर से कोविड टेस्ट कराएं।

Read More: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर कमा सकते हैं मोटी रकम, महज इतने दिन में डबल हो जाएंगे पैसे