Kisan Vikas Patra: in this Scheme Your Money Will Double in 10 Years

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर कमा सकते हैं मोटी रकम, महज इतने दिन में डबल हो जाएंगे पैसे

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर कमा सकते हैं मोटी रकम! Kisan Vikas Patra: in this Scheme Your Money Will Double in 10 Years

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 9, 2022/9:06 pm IST

नई दिल्ली: Kisan Vikas Patra इस महंगाई के समय में बचत करना एक बड़ी चुनौती है। आय से ज्यादा खर्च होने लगे हैं। ऐसे समय में लोग ईएमआई का सहारा ले रहे हैं। लेकिन ज्यादा ईएमआई भी आपका बजट बिगाड़ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कम पैसे बचत कर अधिक से अधिक पैसा पा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में आवेदन कर सकते हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर जारी, आज मिले 2502 नए मरीज, विधायक कुलदीप जुनेजा भी मिले पॉजिटिव 

Kisan Vikas Patra अभी किसान विकास पत्र योजना की ब्याज दर 6.9 प्रतिशत है। इसमें इन्वेस्टमेंट की मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बहुत कम पैसे का निवेश करके लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। सिर्फ 1000 रुपए के निवेश से इस स्कीम की शुरुआत की जा सकती है। इसमें निवेश राशि की कोई अपर लिमिट यानी ऊपरी सीमा नहीं है। 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक केवीपी के तहत खाता खोल सकता है। इसमें नाबालिग भी वयस्क के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं।

Read More: ट्रेन टिकट के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं… पोस्ट ऑफिस से बुक हो जाएगी कंफर्म टिकट, रेल ने शुरू की ये खास सर्विस

अधिकतम तीन व्यक्ति डाकघर की इस योजना में एक साथ खाता खोल सकते हैं। वहीं एक व्यक्ति (individual) केवीपी में कई खाता खोल सकता है। Covid- 19 महामारी के कारण केवीपी की सालाना ब्याज दर हाल ही में 7.6 प्रतिशत से घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दी गई। इस निवेश को आप 1000 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं और अगर निवेश के ढाई साल बाद निकासी करते हैं तो इस पर आपको 6.9 ब्याज दर मिलेगा और किसी भी तरह का कोई जुर्माना नहीं भरना होगा।

Read More: कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश, जानिए किन-किन राज्यों में बंद हुए स्कूल-कॉलेज

किसान विकास पत्र में 10 साल से ज्यादा उम्र का बच्चा भी अपना अकाउंट खोल सकता है और निवेश कर सकता है। आप चाहे तो व्यक्तिगत तौर पर भी खुद का अकाउंट खोल सकते हैं साथ ही दो लोग भी साथ में मिलकर अपना अकाउंट खोल सकते हैं। किसान विकास पत्र रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट का एक विकल्प है, क्योंकि इसमें एक निश्चित रिटर्न की गारंटी होती है। यह मार्केट प्राइस पर निर्भर नहीं करता। निवेशक को अपने पैसे पर निश्चित ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी पूरा होने पर वो दोगुनी रकम पा सकते हैं। केवीपी स्कीम पर रिटर्न पूरी तरह टैक्सेबल है, लेकिन मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर इसे टीडीएस से छूट मिलती है। ध्यान रहे कि यह स्कीम टैक्स डिडक्शन के तहत 80C के दायरे में नहीं आती।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व हिन्दी दिवस की दी बधाई