One More Monkeypox Case Reported in Delhi

राजधानी में मिला एक और मंकीपॉक्स का मरीज, अब तक कुल तीन संक्रमितों की पुष्टि

राजधानी में मिला एक और मंकीपॉक्स का मरीज, अब तक कुल तीन संक्रमितों की पुष्टि! One More Monkeypox Case Reported in Delhi

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : August 2, 2022/3:26 pm IST

नई दिल्लीः One More Monkeypox Case Reported देश में मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रोजाना देश के अलग-अलग राज्यों से नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि देश की राजधानी दिल्ली में एक और मंकीपॉक्स के मरीज की पुष्टि हुई है। बता दें कि दिल्ली में अब तब तीन संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। जब कि पूरे देश में अब तक 7 मरीजों की पुष्टि हुई है।

Read More: इस महीने इतने दिनों तक बंद रहेंगी बैंक, सरकारी दफ्तरों में भी ठप्प रहेंगी काम काज 

One More Monkeypox Case Reported मिली जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में एक नाइजीरियन नागरिक मंकीपॉक्स संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही राजधानी में कुल मरीजों की संख्या तीन हो गई है। जबकि पूरे देश में संक्रमितों की संख्या 7 हो गई है। वहीं, एक संक्रमित की अब तक मौत हुई है।

Read More: ‘काल दोष है…मुक्ति के लिए 108 दिनों तक करना होगा Sex’ पुजारी ने लूट ली महिला की आबरू, साध्वी ने दिया साथ

 ये हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मंकीपॉक्स के लक्षण 6 से 13 दिन के अंदर दिखाई देने लगते हैं। हालांकि कई बार 5 से 21 दिन का समय भी ले सकता है। संक्रमित होने पर अगले 5 दिन के अंदर बुखार, सिरदर्द, थकान और पीठ में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। बुखार होने के तीन दिन के अंदर त्वचा पर दाने आने लगते हैं। मंकीपॉक्स भले कोरोना जैसे फैल रहा है लेकिन ये कोविड जितना घातक नहीं है। मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आएं तो घबराएं नहीं। लक्षणों से मंकीपॉक्स की स्थिति को समझते हुए इलाज कराएं।

Read More: अलकायदा प्रमुख अल-ज़वाहिरी की मौत, फिर आमने-सामने आए अमेरिका और तालिबान, एक दूसरे पर लगाए ये आरोप