Order to Close All Schools across State Due to increase H3N2 Virus

कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस का कहर, अब तक 9 लोगों की मौत, यहां 26 मार्च तक सभी स्कूल बंद करने के निर्देश

कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस का कहर, Order to Close All Schools across State Due to increase H3N2 Virus, Read

Edited By :   Modified Date:  March 16, 2023 / 10:04 AM IST, Published Date : March 16, 2023/10:04 am IST

नई दिल्लीः Schools Close Due to increase H3N2 Virus कोरोना के बाद अब देश में H3N2 वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में इस वायरस से संक्रमित होने के मामले सामने आ रहे हैं। देशभर में इस वायरस की वजह से अब तक 9 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं अब इस वायरस से बचने के लिए एतिहाती कदम उठाने भी शुरू कर दिए गए हैं। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सरकार ने एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर बुधवार (15 मार्च) को 16 मार्च से 26 मार्च तक आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की। विधानसभा में गृह और शिक्षा मंत्री ए। नम्माशिवयम ने कहा कि बच्चों में इन्फ्लूएंजा के प्रसार को देखते हुए सरकार ने पहली क्लास से आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 26 मार्च तक अवकाश का ऐलान किया।

Read More : महू मामले को लेकर सीएम शिवराज का एक्शन, दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, गृहमंत्री ने भी कही ये बड़ी बात 

महाराष्ट्र में वायरस से दो मौतों का दावा

Schools Close Due to increase H3N2 Virus मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस वायरस से कथित तौर पर अब तक दो लोगों की मौत हुई है। इनमें अहमदनगर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा एक युवा पिछले हफ्ते अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए अलीबाग गया था। वहां से लौटने के बाद उसकी तबीयत खराब होने लगी। जांच में पता चला कि वह कोविड-19 और H3N2 वायरस से संक्रमित था। अस्पताल में इलाज के दौरान सोमवार को उसकी मौत हो गई। वहीं, नागपुर में वायरस से संक्रमित 78 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई।

Read More : अपात्र लोगों के दे दिया सरकारी जमीन का पट्टा, 3 तहसीलदार समेत 19 लोगों पर केस दर्ज

इंफ्लूएंजा के 79% सैंपल्स में मिला H3N2 वायरस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि लैब में टेस्ट किए गए इंफ्लूएंजा सैंपल्स में से लगभग 79% में H3N2 वायरस पाया गया है। इसके बाद 14% सैंपल्स में इंफ्लूएंजा बी विक्टोरिया वायरस पाया गया है और 7% में इंफ्यूएंजा ए H1N1 वायरस पाया गया है। H1N1 को आम भाषा में स्वाइन फ्लू भी कहा जाता है। मंत्रालय का कहना है कि मार्च एंड से H3N2 वायरस के मामले कम होने लगेंगे।