People still will not get relief from heat, monsoon will knock after so many

लोगों को अभी भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, इतने दिन बाद दस्तक देगा मानसून, पूरा अपडेट जाने यहां

monsoon will knock after many day : देश में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं। हर कोई इस उम्मीद में है कि इस बार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 28, 2022/11:33 am IST

नई दिल्ली : monsoon will knock after many day : देश में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं। हर कोई इस उम्मीद में है कि इस बार मानसून समय से पहले ही सक्रीय हो जाएगा। मौसम विभाग ने लोगों की इस उम्मीद पर पानी फेर दिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

मौसम विभाग के अधिकारी आरके जेनामणि ने दी जानकारी

monsoon will knock after many day :  भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी आरके जेनामणि ने जानकारी दी है कि फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का इंतजार 2 दिन बढ़ गया है। एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात असानी के आधार पर आईएमडी ने 27 मई तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का पूर्वानुमान लगाया था।

यह भी पढ़े : Corona : देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, 24 घंटे में 33 की मौत, देखें आंकड़ें 

आईएमडी ने कहा तेज और गहरी हो गई हैं पछुआ हवाएं

monsoon will knock after many day :  आईएमडी ने कहा कि ताजा मौसम संबंधी संकेतों के अनुसार दक्षिण अरब सागर के ऊपर निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं। सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। इसलिए अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के मानसून शोधकर्ता अक्षय देवरस ने कहा कि 30 मई से 2 जून के बीच केरल में मानसूनी की शुरूआत हो सकती है, लेकिन यह मजबूत नहीं होगा।

यह भी पढ़े : वीर सावरकर की जयंती आज, PM मोदी ने किया नमन, ट्वीट कर कही ये बात 

उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी

monsoon will knock after many day :  मौसम विभाग ने 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, सीतापुर, बहराइच, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े : शहर के इन वार्डों में आज नहीं होगी पानी की सप्लाई, CMO ने निर्देश जारी कर बताई ये वजह 

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज

monsoon will knock after many day :  देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां बीते एक हफ्ते से मौसम का मिजाज बदला हुआ है और गर्मी का प्रकोप कम हुआ है, आगे भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले हफ्ते की तरह, एक बार फिर हिमालयी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसकी वजह से पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों, खासकर दिल्ली और उसके आसपास भी इसका असर देखने को मिल सकता है और हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़े : Monkeypox के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी

बिहार और झारखंड में हो सकती है बारिश

monsoon will knock after many day :  बिहार में भी 28 मई से 30 मई के बीच बारिश का पूर्वानुमान है। सुपौल, मोतिहारी, अररिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा और दरभंगा के क्षेत्रों सहित बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी। अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है। झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्‍यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है। राज्य में तेज हवा भी चलने के आसार हैं।