Petrol price may be Rs 400 in India

भारत में 400 रुपए के पार पहुंच सकता है पेट्रोल के दाम? कच्चे तेल को लेकर आई इस रिपोर्ट से मची खलबली

भारत में 400 रुपए के पार पहुंच सकता हैं पेट्रोल के दाम? कच्चे तेल को लेकर आई इस रिपोर्ट से मची खलबली : Petrol price may be Rs 400 in India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : July 5, 2022/10:19 pm IST

नई दिल्लीः Petrol price may be Rs 400 महंगाई की मार झेल रही देश की जनता को एक बार फिर बड़ा झटका लग सकता है। भारत में पेट्रोल के दाम 400 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं। भारत में पेट्रोल की कीमतें क्रूड ऑयल के रेट (Crude Oil Rate) के अनुसार तय होती हैं। क्रूड ऑयल को लेकर ही एक रिपोर्ट आई है, जिसमें कहा गया है कि कच्चे तेल कीमत 380 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कच्चे तेल कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read more : छत्तीसगढ़: अब स्कूलों में हर दिन प्रार्थना सभा में गूंजेगी राज्यगीत अरपा पैरी के धार… l 

Petrol price may be Rs 400 जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार अगर अमेरिका और यूरोपीय देश रूस पर और शिकंजा कसते हैं, तो रूस क्रूड ऑयल का उत्पादन पांच मिलियन बैरल तक कम कर सकता है। इस वजह से दुनिया भर में क्रूड का तूफान आ सकता है। और कीमतें 380 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच जाएंगी। बता दें कि यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं।

Read more : युवतियों ने सरेराह युवकों को पीटा, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो 

रूस बनेगा संकट का कारण

जेपी मॉर्गन के जानकारों के अनुसार अमेरिकी दबाव के कारण अगर रूस कच्चे तेल के उत्पादन में प्रति दिन तीन मिलियन बैरल की कटौती करता है, तो ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 190 डॉलर तक पहुंच जाएंगी। जो कि अभी 111 डॉलर प्रति बैरल के आसपास हैं। वहीं, यदि रूस उत्पाद पांच मिलियन करता है, तो तो क्रूड ऑयल का रेट 380 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाएगा।

Read more : ज्यादा देर तक करते हैं स्विमिंग, तो बढ़ सकती है परेशानी, जानें कैसे

भारत कर रहा रूस से इंपोर्ट

अप्रैल के बाद से भारत ने रूस से 50 गुना ज्यादा कच्चा तेल (Crude Oil Import From Russia) खरीदा है। भारत के टोटल क्रूड ऑयल इम्पोर्ट (India Crude Oil Import) में रूस की हिस्सेदारी बढ़कर 10 फीसदी पर पहुंच गई है। यूक्रेन के साथ लड़ाई (Russia Ukraine War) शुरू होने से पहले रूस से भारत महज 0।2 फीसदी तेल खरीद रहा था। अप्रैल महीने में यह बढ़कर 10 फीसदी पर पहुंच गया।

बड़ी और ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां करें क्लिक