दिल्ली में नौ नवंबर से फिर खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, घर से काम करने का आदेश वापस |

दिल्ली में नौ नवंबर से फिर खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, घर से काम करने का आदेश वापस

दिल्ली में नौ नवंबर से फिर खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, घर से काम करने का आदेश वापस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : November 7, 2022/2:04 pm IST

नयी दिल्ली, सात नवंबर (भाषा) दिल्ली सरकार ने सोमवार को फैसला किया कि राजधानी में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद नौ नवंबर से प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोला जाएगा। उसने अपने 50 प्रतिशत कर्मियों के घर से काम करने के आदेश को भी वापस ले लिया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है और पराली जलाने की घटनाओं में भी कमी आई है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए क्रमिक कार्रवाई कार्ययोजना (जीआरएपी) के चरण-4 के तहत लागू पाबंदियां हटाने का फैसला किया गया है।’’

राय ने कहा, ‘‘प्राथमिक विद्यालय नौ नवंबर से फिर से खुलेंगे और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मियों के घर से काम करने के आदेश को भी वापस लिया जा रहा है।’’

पिछले दो दिन में दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण में सुधार के बाद केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने रविवार को अधिकारियों को निर्देश दिया था कि गैर-बीएस छह डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों और ट्रकों के राजधानी में प्रवेश करने पर लगाये गए प्रतिबंध को हटाया जाए। जीआरएपी के अंतिम चरण के तहत यह प्रतिबंध लगाया गया था।

आयोग ने बृहस्पतिवार को अपने आदेश में पाबंदियों की सिफारिश की थी।

दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते वायु प्रदूषण बढ़ने के बाद शुक्रवार को अतिरिक्त उपायों की घोषणा की थी जिनमें शनिवार से प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने और उसके 50 प्रतिशत कर्मियों के घर से काम करने का आदेश शामिल था।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)