पंजाब सरकार ने उन कपास किसानों को मुआवजा नहीं दिया जिनकी फसल कीटों के हमले से खराब हुई : आप |

पंजाब सरकार ने उन कपास किसानों को मुआवजा नहीं दिया जिनकी फसल कीटों के हमले से खराब हुई : आप

पंजाब सरकार ने उन कपास किसानों को मुआवजा नहीं दिया जिनकी फसल कीटों के हमले से खराब हुई : आप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 22, 2021/4:02 pm IST

चंडीगढ़, 22 अक्टूबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा ने शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर केवल तस्वीर खिंचवाने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने उन कपास किसानों को मुआवजा देने का वादा पूरा नहीं किया जिनकी फसल को कीटों (गुलाबी सुंडियों) के हमले से नुकसान हुआ है।

आप के पंजाब प्रभारी चड्ढा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि कीटों के हमले की वजह से राज्य में एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में लगी कपास की फसल बर्बाद हो गई।

उन्होंने कहा कि चन्नी ने बठिंडा क्षेत्र के प्रभावित किसानों से करीब एक महीने पहले मुलाकात की थी और राज्य सरकार की ओर से उन्हें मुआवजा देने का वादा किया था जिनकी फसल को कीटों के हमले से भारी नुकसान हुआ है।

आप नेता ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने उन किसानों को मुआवजा देने के अपने वादे का भी सम्मान नहीं किया जिनके साथ उन्होंने फोटो खिंचवाई थी और बाद में उन तस्वीरों को सरकार द्वारा पूरे राज्य में खुद को किसान हितैषी बताने के लिए इस्तेमाल किया गया।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान चड्ढा ने बाद-बार चन्नी का संदर्भ ‘ ड्रामेबाज मुख्यमंत्री’ के तौर पर दिया जो जमीन पर कार्य करने के बजाय केवल कैमरों के आगे आना और चर्चा में रहना पसंद करते हैं।

चड्ढा ने दावा किया, ‘‘ करतार सिंह वाला गांव के अपने दौरे में उन्होंने (चन्नी ने) किसानों से कहा था कि सरकार उन लोगों को मुआवजा देगी जिनकी फसल कीटों के हमले में खराब हुई है, लेकिन एक महीने बीतने के बाद भी किसी किसान को मुआवजा नहीं मिला है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ ड्रामेबाज मुख्यमंत्री ने किसान बलविंदर सिंह खालसा के साथ तस्वीर खिंचवाई। उन्होंने इस तस्वीर का पूरे पंजाब में प्रचार किया लेकिन खालसा तक को कोई मुआवजा नहीं मिला है। एक और होर्डिंग पूरे राज्य में बस अड्डों पर, बसों में लगाया गया जिसमें हरप्रीत सिंह नामक किसान की तस्वीर है…उनकी फसल भी बर्बाद हुई है लेकिन उनको भी मुआवजा नहीं दिया गया। अन्य किसानों की तरह ये दोनों किसान भी महसूस कर रहे हैं कि उन्हें छला गया और उनका इस्तेमाल किया गया।’’

चड्ढा ने कहा, ‘‘चन्नी काम करने में नहीं बल्कि लाइट और कैमरों में विश्वास करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रभावित किसानों के साथ खिंचवाई गई तस्वीरों का इस्तेमाल केवल वोट हासिल करने के लिए कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा ‘झूठे वादे’ करना नयी बात नहीं है। उन्होंने चन्नी और उनके पूर्ववर्ती अमरिंदर सिंह को इस मामले में ‘‘ जुड़वां भाई’’ करार दिया।

आप नेता ने कहा, ‘‘जब अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री थे तो वह यह कह कर अभियान चला रहे थे कि सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने भी गुरदासपुर के किसान बुद्ध सिंह के साथ तस्वीर खिंचवाई जिन पर ढाई लाख रुपये का कर्ज था लेकिन उनका कर्ज माफ नहीं किया गया।’’

आप ने सरकार से मांग की कि उसे किसानों का इस्तेमाल तस्वीर खिंचवाने के लिए नहीं करना चाहिए बल्कि उन्हें मुआवजा देना चाहिए। चड्ढा ने कहा, ‘‘आम आदमी पार्टी गुलाबी सुंडियों के हमले से बर्बाद फसल के लिए किसानों को 75 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने की मांग करती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पंजाब का किसान कोई सामान नहीं है जिसकी तस्वीर वोट हासिल करने के लिए प्रदर्शित की जाए।’’ गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा के लिए अगले साल चुनाव होने हैं और आप ने सरकार पर हमले तीखे कर दिए हैं।

भाषा धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers