Bharat Jodo Nyaya Yatra begins on Surya Uttarayan

Bharat Jodo Nyaya Yatra On Surya Uttarayan : सूर्य के उत्तरायण होते ही शुरू होगी राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, शुभ माना जा रहा 14 जनवरी का दिन..

Bharat Jodo Nyaya Yatra begins on Surya Uttarayan: 14 जनवरी को सूर्य के उत्तरायण के समय ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आरंभ हो रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2024 / 06:30 PM IST, Published Date : January 6, 2024/6:30 pm IST

Bharat Jodo Nyaya Yatra begins on Surya Uttarayan : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी अपनी भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर दूसरी यात्रा निकालने जा रही है। जिसका नाम ‘भारत न्याय यात्रा’ दिया गया था लेकिन इस यात्रा का नाम बदल दिया गया है। 14 जनवरी से शुरू होनी वाली इस यात्रा का नाम ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ होगा। इसी के साथ यात्रा का रूट प्लान भी जारी कर दिया है। इतना ही नहीं आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्टीकर और इस यात्रा का थीम टीजर लॉन्च कर दिया है। बता दें कि 14 जनवरी को सूर्य का उत्तरायण भी आरंभ होता है।

read more : Top Horror Movie : रात के अकेले में एक बार जरूर देखें ये Horror फिल्में, सीन्स देख कांप उठेगी रूह, आप भी कहेंगे- ‘क्या गजब की फिल्म थी’.. 

सूर्य के उत्तरायण के दिन राहुल गांधी की यात्रा

Bharat Jodo Nyaya Yatra begins on Surya Uttarayan : 14 जनवरी को राहुल गांधी मणिपुर से इस यात्रा का शुभारंभ करेंगे। इस दिन मकर संक्रांति भी है। जो हिंदुओं का शुभ त्योहार माना जाता है। इस दिन भगवान सूर्य का उत्तरायण होता है। साथ ही लोग इस दिन भगवान सूर्य को विशेष अर्घ्य देते हैं। इसी शुभ दिन से राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी शुरू हो रही है। अगर देखा जाए तो राहुल गांधी को अपनी यात्रा में ग्रह नक्षत्रों का साथ भी भरपूर मिल सकता है।

ज्योतिषीय के अनुसार, सूर्य मकर राशि से मिथुन राशि तक संचार करते हैं तब तक सूर्य उत्तरी गोलार्ध में होते हैं और जब सूर्य कर्क से धनु राशि में होते हैं तब दक्षिणी गोलार्ध में होते हैं। यानी सूर्य के मकर से मीन तक संचार करने के समय तक उत्तरायण होता है और कर्क से धनु तक संचार करने के समय दक्षिणायन होता है।

 

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रूट

इस रूट प्लान में बताया गया है कि राहुल गांधी की ये यात्रा किन रास्तों से होकर गुजरेगी। बता दें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 14 जनवरी मणिपुर से 6,700 किलोमीटर की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने जा रहें है। जिसमें 110 जिले, 100 लोकसभाएं और 337 विधानसभा से होकर गुजरेगी। राहुल गांधी की यात्रा 67 दिनों में पूरी होगी। आखिर में ये मात्रा 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। इस यात्रा को 14 जनवरी को इंफाल से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हरी झंडी दिखाएंगे। भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के लोगों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने के लिए होगी।

पहले चरण में गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 12 राज्यों को कवर करते हुए लगभग 4,500 किलोमीटर की यात्रा की, इस बार वह 14 राज्यों को कवर करते हुए 6,200 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। इस बार यात्रा का माध्यम बस और पैदल यात्रा मार्ग होगा। यात्रा में शामिल होने वाले राज्यों में मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp