Ram Mandir ke Liye Ab Tak Kitna Daan Mila | श्रीराम मंदिर के लिए दान

श्रीराम मंदिर के लिए हर दिन मिल रहा औसत 3.5 लाख रुपये दान, अबतक मिले कुल दान राशि जानकार चौंक जायेंगे आप भी..

Edited By :   Modified Date:  July 21, 2023 / 08:52 PM IST, Published Date : July 21, 2023/8:52 pm IST

लखनऊ: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण लगातार जारी हैं। उम्मीद जताई जा रही हैं कि अगले साल की शुरुआत तक मंदिर से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएँगी और मंदिर के पट भक्तो के लिए खोल दिए जायेंगे। (Ram Mandir ke Liye Ab Tak Kitna Daan Mila) वही इस पूरे निर्माण के लिए बड़ी लागत की जरूरत भी पड़ रही हैं। इस पूरा करने के लिए भक्त दिल खोलकर दान कर रहे हैं।

रेलवे ब्रिज से छलांग लगाने वाली छात्रा का बयान आया सामने, पुलिस को सुनाई दिल दहला देने वाली आपबीती 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक़ दुनियाभर के भक्त दानदाताओं में शामिल हैं। ट्रस्ट को हर दिन औसतन साढ़े तीन लाख रुपये का दान मिल रहा हैं जबकि हर माह ट्रस्ट के खाते में बतौर दान एक करोड़ रुपये जमा हो रहे हैं। अगर रामलला के दान की बात की बात की जाए तो अभी तक लगभग 5000 करोड़ रुपए रामलला के प्रति दान वीरों ने दान दिए हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक़ राम भक्त कई माध्यम से रामलला को दान देते हैं। बैंकों में भी जमा करते हैं चेक के माध्यम से देते हैं तथा दान पात्रों में भी देते हैं। सब मिलाकर के राम भक्त 1 महीने में एक करोड़ रुपए रामलला को दान देते हैं। (Ram Mandir ke Liye Ab Tak Kitna Daan Mila ) उन्होंने बताया कि जब से ट्रस्ट बना है तब से लेकर अभी तक लगभग 5000 करोड़ रुपए राम भक्तों ने रामलला के प्रति दान दिए हैं। इतना ही नहीं यह पैसा मंदिर निर्माण में ही खर्च किया जा रहा है।

रेलवे ब्रिज से छलांग लगाने वाली छात्रा का बयान आया सामने, पुलिस को सुनाई दिल दहला देने वाली आपबीती 

कब तक होगा तैयार राम मंदिर?

मंदिर में अब तक प्लिंथ के निर्माण में पत्थरों के बीच इंटरलॉकिंग का काम पूरा कर लिया गया है। करीबन 17,000 ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लॉक का उपयोग कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा राजस्थानी बलुआ पत्थर का उपयोग करके मंदिर के सुपर स्‍ट्रक्‍चर का निर्माण तक्काशी द्वारा किया जा रहा है। वहीं मंदिर का बेस लगभग पूरा तैयार हो चुका है। फिलहाल पत्थरों पर नक्काशी का काम चल रहा है, जिसमें से कुछ पर काम संपन्न भी हो चुका है, महीन काम होने की वजह से इसमें अभी समय लगेगा।

पत्थरों पर नक्काशी का काम अभी लगभग 50 प्रतिशत बाकी है जिसे तेजी के साथ पूरा किया जाएगा। साथ ही और भी छोटे-छोटे कई सारे काम अभी बाकी जिन पर काम होना है इसलिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। ( (Ram Mandir ke Liye Ab Tak Kitna Daan Mila) ) इसके अलावा यज्ञ मंडप, अनुष्ठान मंडप, संत निवास, संग्रहालय, अनुसंधान केंद्र, पुस्तकालय, आदि जैसी अन्य सुविधाओं को भी तैयार करने का प्लानिंग है, जिस पर काम शुरू है।

वहीं अब बात आती है कि राम मंदिर के दर्शन करने के लिए भक्त कब जा सकेंगे। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जानकारी देकर बताया है कि राम मंदिर निर्माण का काम अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन भक्तों के लिए मंदिर के कपाट 1 जनवरी 2024 से खोले जाएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें