Renowned storyteller Shekhar Joshi passes away

हिंदी के मशहूर कहानीकार का निधन, 90 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

हिंदी के मशहूर कहानीकार का निधन, 90 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस Renowned storyteller Shekhar Joshi passes away

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 4, 2022/5:04 pm IST

प्रयागराज।  Renowned storyteller Shekhar Joshi passes away :  हिंदी के प्रसिद्ध कहानीकार शेखर जोशी का मंगलवार को गाजियाबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उनके पुत्र प्रतुल जोशी ने बताया कि जोशी का आज अपराह्न 3:20 बजे गाजियाबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पिछले 10 दिनों से उनकी आंत का इलाज चल रहा था।

यह भी पढ़ें : ALERT! कई बैंकों ने यूजर्स को दी चेतावनी कहा- हो जाएं अलर्ट, झटके में हो जाता है बैंक अकॉउंट खाली, बैंकिंग ऐप को टारगेट बना रहा ये खतरनाक वायरस

जोशी के परिवार में दो पुत्र और एक पुत्री हैं। उन्होंने बताया कि 10 सितंबर, 1932 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा में जन्मे शेखर जोशी ने गत 10 सितंबर को नोएडा में अपना 90वां जन्मदिन मनाया था।

नयी कहानी धारा में शेखर जोशी को एक प्रमुख रचनाकार माना जाता है। ‘‘कोसी के घटवार’’ उनकी काफी लोकप्रिय कहानी है।

यह भी पढ़ें : मिशन 2023 के पहले प्रदेश में भाजपा का मास्टर प्लान तैयार, बदले जाएंगे इन जिलों के जिला अध्यक्ष…देखें

प्रयागराज के कवि संतोष चतुर्वेदी ने बताया कि शेखर जोशी नई कहानी आंदोलन के कथाकार थे और वे नए लेखकों को काफी प्रोत्साहित करते थे। इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में वह 50 वर्ष से अधिक समय तक रहे और अपनी लगभग सभी रचनाएं उन्होंने यहीं लिखीं।

यह भी पढ़ें :  बिजली विभाग में ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू, इस तरह से कर्मचारी कर सकेंगे आवेदन, जानें आखरी तारीख

चतुर्वेदी ने बताया कि बताया कि शेखर जोशी की प्रमुख कृतियों में कोसी का घटवार, बदबू और मेंटल शामिल हैं। हाल ही में उन्होंने पार्वती नाम से एक कविता संकलन भी पेश किया था। जोशी को इफको की ओर से कला साहित्य सम्मान और देहरादून में विद्या सागर नौटियाल सम्मान से सम्मानित किया गया था।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 

 
Flowers