Rights while Travelling in flight
Rights while travelling by flight : बीते कुछ वर्षों में हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत बढ़ी है। ज्यादातर लोग फ्लाइट बुकिंग को बेहतर विकल्प के रूप में देखने लगे है क्योंकि यह गति, सुरक्षा और सुविधा का सबसे अच्छा मिश्रण प्रदान करती है, जिससे लंबी दूरी की यात्रा कम समय में पूरी हो जाती है, जबकि यात्री आराम से अपनी यात्रा का आनंद ले पाते हैं। फ्लाइट से यात्रा करना बेहद आरामदायक होता है, लेकिन इसमें खर्चा भी उतना ही होता है अन्य परिवहन साधनों की तुलना में, उड़ान के दौरान तनाव कम होता है, क्योंकि आपको हर पल सतर्क रहने की ज़रूरत नहीं पड़ती।
Rights while travelling by flight
अब यदि इतनी महंगी यात्रा कर रहे हैं तो उतनी ही सुविधाएं मिलना तो आवश्यक है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि फ्लाइट में सफर के दौरान एयरलाइन आपको कौन सी सुविधा उपलब्ध कराएगी और साथ ही फ्लाइट में यात्रा के दौरान आपके अधिकार क्या हैं। आइए तो जानते हैं…
Rights while travelling by flight
फ्लाइट के दौरान मिलने वाली अनेक सुविधाएं
फ्लाइट से यात्रा करना बेहद आनंदमय होता है, लेकिन इसमें कई चीजें पहले से तय नहीं होती हैं जिनके चलते अक्सर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में फ्लाइट डिले होना, फ्लाइट कैंसिल होना, ओवरबुकिंग की समस्या या फिर समान खोने जैसी दिक्कतें आदि शामिल हैं। इन्हीं परेशानियों से बचने के लिए डीजीसीए (DGCA) ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई नियम बनाए हैं।
भारत में यात्रियों को विमान संचालन की देरी या रद्दीकरण के मामले में एयरलाइन से मुआवजा, भोजन, जलपान और होटल की सुविधा पाने का अधिकार है, साथ ही खोए या क्षतिग्रस्त लगेज के लिए भी मुआवजा मिलने का प्रावधान है। टिकट खरीदने से पहले सटीक जानकारी लेना और गरिमा व सम्मान के साथ व्यवहार पाना भी आपके अधिकार हैं। ये अधिकार मुख्य रूप से भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी यात्री चार्टर के तहत आते हैं।
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उड़ान में देरी होने पर अधिकार
अगर आपकी फ्लाइट किसी कारण से कुछ देर डिले हो जाती है तो एयरलाइन को आपको फोन कॉल, खाने, ठहरने और इंटरनेट की सुविधा देनी होगी. वहीं अगर 24 घंटे से ज्यादा देर हुई तो आपको अपनी फ्लाइट कैंसिल करके रिफंड लेने का पूरा अधिकार है।
रिफंड और वैकल्पिक उड़ान
यदि उड़ान में 5 घंटे से अधिक की देरी होती है और आप यात्रा नहीं करना चाहते, तो आप टिकट का पूरा रिफंड पाने के हकदार हैं। एयरलाइन आपको वैकल्पिक उड़ान या पूरा रिफंड का विकल्प भी दे सकती है।
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उड़ान रद्द होने पर अधिकार
अगर एयरलाइन आपकी फ्लाइट कैंसिल कर रही है तो उन्हें पूरे पैसे रिफंड करने होंगे या फिर कोई और फ्लाइट बुक करके देनी होगी, लेकिन अगर खराब मौसम, एयर ट्रैफिक कंट्रोल प्रतिबंध, या किसी अन्य वजह से कैंसिल होती है तो वह रिफंड करने के लिए बाध्य नहीं हैं।
सामान से संबंधित अधिकार
नुकसान या देरी पर मुआवजा: यदि आपका सामान खो जाता है, क्षतिग्रस्त हो जाता है या उसमें देरी होती है, तो आप एयरलाइन से मुआवजे के हकदार हैं। आप पहले अपने सामान की तस्वीरें या वीडियो लेकर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप इसे साबित कर सकें।
अन्य महत्वपूर्ण अधिकार
विकलांग यात्रियों के अधिकार:
यदि आप विकलांग हैं, तो एयरलाइन आपको विशेष सहायता प्रदान करने के लिए बाध्य है, जैसे सहायक उपकरण, व्हीलचेयर और विमान में बैठने की सुविधा।
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समय पर जानकारी का अधिकार
आपको टिकट खरीदने से पहले सेवाओं की पूरी जानकारी प्राप्त करने और भुगतान की गई राशि के पूरे मूल्य का अधिकार है।
अधिकारों के लिए शिकायत का अधिकार
यदि आपकी उड़ान में कोई समस्या आती है, तो आप एयरलाइन के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और अपने अधिकारों के लिए दावा कर सकते हैं।
तो अब, जब भी आप फ्लाइट से यात्रा करे तो अपने इन अधिकारों को जरूर याद रखें ताकि आपको यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी न हो और आप एक आनंदमय यात्रा का अनुभव कर सकें।
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