रीजीजू ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार संभाला |

रीजीजू ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार संभाला

रीजीजू ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार संभाला

:   Modified Date:  May 19, 2023 / 12:49 PM IST, Published Date : May 19, 2023/12:49 pm IST

(तस्वीर सहित)

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) किरेन रीजीजू ने शुक्रवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला और उन्हें विभिन्न विभागों में कामकाज का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।

रीजीजू को विधि एवं न्याय मंत्री के पद से हटाकर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। उन्होंने अपने पूर्व मंत्रालय संबंधी प्रश्नों का उत्तर देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि ये प्रश्न अब प्रासंगिक नहीं है और वह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सेवाएं देने के लिए उत्सुक हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें न्यायपालिका से लगातार टकराव के कारण विधि मंत्री के पद से हटाया गया है, रीजीजू ने कहा, ‘‘पूर्व मंत्रालय से संबंधित प्रश्न मत पूछिए, क्योंकि वे अब प्रासंगिक नहीं हैं।’’

रीजीजू द्वारा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार संभाले जाने के अवसर पर भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र और अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार विश्वजीत सहाय भी उपस्थित थे।

सचिव एम रविचंद्रन सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी जी-20 अनुसंधान एवं नवोन्मेष पहल समूह (आरआईआईजी) के सम्मेलन के लिए दीव में हैं।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बृहस्पतिवार को चौंकाने वाले एक बदलाव के तहत किरेन रीजीजू को विधि एवं न्याय मंत्री के पद से हटाकर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का जिम्मा सौंप दिया गया। संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल अब देश के विधि व न्याय (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री बन गए हैं।

मेघवाल को स्वतंत्र प्रभार दिए जाने के बाद इस महत्वपूर्ण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में काम कर रहे सत्य पाल (एसपी) सिंह बघेल को हटाकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का जिम्मा सौंप दिया गया।

भाषा

सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)