schools and colleges remain closed today

School Closed Today: आज बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, अलर्ट मोड में प्रशासन, इस वजह से उठाया ये कदम

schools and colleges remain closed today : आज बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, अलर्ट मोड में प्रशासन, इस वजह से उठाया ये कदम

Edited By :   Modified Date:  December 9, 2022 / 07:40 AM IST, Published Date : December 9, 2022/7:33 am IST

चेन्नई : schools and colleges remain closed today: देश के कई राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं तो कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई राज्यों में आने वाले दिनों में अधिक ठंड पड़ने की संभावना जताई है। वहीं तमिलनाडु में आज रात चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का असर देखने को मिलेगा। तूफान के कारण वहां आस-पास के कई इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसकी वजह से वहां सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने के आदेश जारी किये गए हैं।

Read More : Weather Update: आज दिखेगा चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का असर, यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी

अलर्ट मोड में प्रशासन

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के नौ दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है।

Read More : स्विमिंग पूल में क्लोरीन गैस के रिसाव के कारण 10-12 छात्र बीमार पड़ गए

बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज

इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। आईएमडी ने एक अद्यतन बुलेटिन में कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आगे बढ़ा और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है। चक्रवात के कारण नौ दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

Read More : प्रधानमंत्री पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, अब इन न्यूज़ साइट्स ने मांगी माफी

भारी बारिश को लेकर उठाए कदम

निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है। बुलेटिन के अनुसार, ‘‘इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और नौ दिसंबर को आधी रात के आसपास 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की संभावना है।’’ पुडुचेरी, चेन्नई से करीब 160 किलोमीटर दूर है। तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।

 
Flowers