Schools and colleges to reopen in West Bengal on November 16

20 महीने बाद फिर खुल रहे हैं स्कूल और कॉलेज, ममता सरकार ने जारी किया आदेश, देखें तारीख

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बृहस्पतिवार शाम जारी एक नोटिस के अनुसार कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिये जाएंगे।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 29, 2021/12:21 pm IST

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 16 नवंबर को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुले जाएंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा के कुछ दिनों बाद राज्य सरकार द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बृहस्पतिवार शाम जारी एक नोटिस के अनुसार कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिये जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  कांकेर मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों के लिए NMC की मिली सशर्त मंजूरी, कोरबा व महासमुंद का एप्लीकेशन हुआ अमान्य

एक अन्य अधिसूचना में उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को एक नवंबर से अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी जाने को कहा है, ताकि 16 नवंबर को कॉलेज खोलने के लिए जरूरी तैयारियां की जा सकें।

जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्कूलों को 16 नवंबर से फिर से खोलने के लिए 31 अक्टूबर तक तैयारी पूरी की जाए।

यह भी पढ़ें: आदिवासी महोत्सव…क्यों रुठी बीजेपी..आरोप-प्रत्यारोप करने और सवाल उठाने से किसे क्या हासिल होगा?

कुलपतियों और कॉलेज के प्राचार्यों को भी 16 नवंबर से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक नवंबर तक भवनों को तैयार करने के लिए कहा गया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि संबंधित रेलवे अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ट्रेन पास जारी करने के लिए सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रचार थमा…खेला अभी बाकी है! प्रचार के युद्ध में किसको बढ़त मिली और आखिरी वक्त में कौन बदलेगा पासा?

सरकार ने कहा कि परिसर में कक्षाएं आयोजित करते समय मानक कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

बनर्जी ने सोमवार को सिलीगुड़ी में एक बैठक में कहा था कि राज्य में स्कूल और कॉलेज लगभग 20 महीने के अंतराल के बाद 16 नवंबर से फिर से खुलेंगे। उन्होंने मुख्य सचिव को प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें: सीएम की नाराजगी की बावजूद नहीं हो सकी राजधानी की सड़कों की मरम्मत, नाकाम रही PWD, नगर निगम और CPA