दिल्ली में यमुना के निकट के इलाकों के स्कूल 18 जुलाई तक बंद रहेंगे |

दिल्ली में यमुना के निकट के इलाकों के स्कूल 18 जुलाई तक बंद रहेंगे

दिल्ली में यमुना के निकट के इलाकों के स्कूल 18 जुलाई तक बंद रहेंगे

:   Modified Date:  July 16, 2023 / 09:49 PM IST, Published Date : July 16, 2023/9:49 pm IST

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (भाषा) शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने रविवार को कहा कि यमुना नदी के निकट के इलाकों में सभी सरकारी और निजी स्कूल 17 एवं 18 जुलाई को बंद रहेंगे।

डीओई ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाके के स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में कई दिनों तक भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में यमुना में जल स्तर बढ़ने से दिल्ली के कुछ हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे हजारों लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा है।

इसने एक परिपत्र में कहा, ‘‘चूंकि यमुना नदी के आस पास के क्षेत्रों के स्कूलों में बाढ़ राहत शिविर बरकरार रहने की संभावना है, डीओई के प्रभावित जिलों-पूर्व, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम-ए, उत्तर, मध्य और दक्षिण पूर्व के सभी सरकारी और निजी स्कूल 17 और 18 जुलाई को छात्रों के लिए बंद रहेंगे।’’

परिपत्र में कहा गया है कि बाढ़ के कारण प्रभावित स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। परिपत्र में कहा गया है कि डीओई के शेष जिलों (उत्तर पश्चिम-बी, पश्चिम-ए, पश्चिम-बी, दक्षिण, दक्षिण पश्चिम-ए, दक्षिण पश्चिम-बी और नयी दिल्ली) में सभी स्कूल खुले रहेंगे।

डीओई ने कहा, ‘‘इन सात जिलों में स्कूलों के प्रमुख अपने छात्रों की सुविधा के अनुसार प्रत्यक्ष तरीके से या हाइब्रिड माध्यम (या तो ऑफलाइन या ऑनलाइन) में कक्षाएं आयोजित करने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे स्कूलों के प्रमुखों को अभिभावकों को अग्रिम रूप से अपने निर्णय के बारे में सूचित करना होगा।’’

डीओई ने कहा कि सभी जिलों में स्कूल बुधवार से सामान्य रूप से खुलेंगे। रविवार को यमुना का जलस्तर 205.98 मीटर दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार रात आठ बजे यमुना का स्तर 208.66 मीटर पर पहुंच गया था।

भाषा आशीष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)