कोविड-19 टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से ‘हर घर दस्तक’ अभियान का दूसरा चरण शुरू |

कोविड-19 टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से ‘हर घर दस्तक’ अभियान का दूसरा चरण शुरू

कोविड-19 टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से ‘हर घर दस्तक’ अभियान का दूसरा चरण शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 1, 2022/4:38 pm IST

नयी दिल्ली, एक जून (भाषा) सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 टीकाकरण को बढ़ाने और लाभार्थियों के बीच में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, ‘हर घर दस्तक’ अभियान का दूसरा चरण बुधवार को देशभर में शुरू हुआ। इस चरण में वृद्धाश्रमों, स्कूलों, कॉलेजों और जेलों में टीकाकरण अभियान चलाए जाएंगे।

यह अभियान एक जून से 31 जुलाई तक चलेगा, जिसमें स्कूल आधारित विशेष मुहिम के माध्यम से 12 से 18 साल के बच्चों के कोविड रोधी टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करके पूर्ण कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने की दिशा में गहन जोर देने की सलाह दी गई है।

‘हर घर दस्तक 2.0’ अभियान का उद्देश्य घर-घर जाकर पहली, दूसरी और एहतियाती खुराक के लिए पात्र जनसंख्या समूहों का टीकाकरण करना है।

बयान में कहा गया है कि अभियान में उन लोगों पर ध्यान दिया जाएगा, जिनकी दूसरी खुराक बाकी है। इसके अलावा 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को एहतियातन खुराक देने में भी घर-घर जाकर टीका लगाने के इस अभियान के तहत ध्यान दिया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि विस्तृत योजना और सरकार के प्रयासों के कारण राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान को जबरदस्त सफलता मिली है।

देशभर में अब तक 193.57 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 15 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों में से 96.3 प्रतिशत लोगों ने कम से कम एक खुराक ली है और 86.3 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक लग चुकी है।

भाषा

देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers