रात में बस ये एक काम करके मजबूत करें इम्यूनिटी.. हारेगा ओमिक्रॉन

रात में बस ये एक काम करके मजबूत करें इम्यूनिटी.. हारेगा ओमिक्रॉन

Strengthen immunity by doing just this one thing at night.. Omicron will lose

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 18, 2022/12:38 pm IST

नई दिल्ली। अच्छी नींद से भी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। आयुर्वेद के अनुसार अच्छी नींद को ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को कंट्रोल में रखती है बल्कि मेटाबॉलिज्म और फर्टिलिटी में भी सुधार करती है। कोरोना और ओमिक्रॉन के हल्के लक्षणों में आपकी इम्यूनिटी एक दवा की तरह काम करती है। खानपान और सही लाइफस्टाइल से इम्यूनिटी को और बेहतर बनाया जा सकता है।

पढ़ें- देश में 23 जनवरी को पीक पर होगा कोरोना? 7 लाख से ज्यादा मामले आ सकते हैं सामने.. IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अच्छी नींद कई सारी समस्याओं का हल है। ये ना सिर्फ कई बीमारियों से बचाती है बल्कि शरीर डिटॉक्सीफाई करने का भी काम करती है। आयुर्वेद के अनुसार, अच्छी नींद को ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को कंट्रोल में रखती है बल्कि मेटाबॉलिज्म और फर्टिलिटी में भी सुधार करती है।

पढ़ें- ये क्या.. बलि के दौरान काट दी बकरे को पकड़ने वाले की गर्दन, धड़ से अलग कर दिया सिर

अच्छी नींद से बढ़ती है इम्यूनिटी- ज्यादातर लोग कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल पर देर रात तक चिपके रहते हैं। इसका असर उनके स्लीपिंग पैटर्न पर भी पड़ता है। इसकी वजह से धीरे-धीरे उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती जाती है और जल्द बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। कोरोना के लक्षण में भी डॉक्टर्स खूब सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे रिकवरी जल्दी होती है। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में अच्छी और गहरी नींद के कई फायदों के बारे में बताया है।

पढ़ें- 2500 से ज्यादा आईटीआई इंस्ट्रक्टर की भर्ती.. 35,400- 1,12,400 रुपए प्रति माह सैलरी.. आवेदन आज से शुरू.. ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

डॉक्टर दीक्षा ने लिखा है, ‘आप कितना सोते हैं इसका आपकी जिंदगी, सेहत और खुशी से सीधा आनुपातिक संबंध है। नींद हमारे दिमाग और शरीर के इलाज और डिटॉक्सिफिकेशन में अहम भूमिका निभाती है। नींद से ज्यादा अच्छा मेडिटेशन कुछ और नहीं हो सकता। हम सब जानते हैं मेडिटेशन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से हमारे लिए कितना फायदेमंद है।’ डॉक्टर दीक्षा कहती हैं कि नींद पूरी ना होने पर बीमारी से ठीक होने में समय लग जाता है। इससे काम करने की क्षमता कम हो जाती है, पाचन खराब हो जाता है और आपको आराम महसूस नहीं होता है।

पढ़ें- मेस्सी, सालाह को पछाड़कर लेवांडोवस्की ने जीता फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार

अच्छी नींद लेने के फायदे – डॉक्टर दीक्षा का कहना है कि अच्छी और पूरी नींद लेने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि ये स्ट्रेस हार्मोन को भी कम करती है। मेटाबॉलिज्म और फर्टिलिटी बढ़ाती है। ये शरीर को अंदर से साफ करती है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। कुल मिलाकर अच्छी नींद आपको हर बीमारी से बचाए रखती है।

पढ़ें- नए शैक्षणिक सत्र में सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी में भी होगी पढ़ाई.. यहां के लिए आदेश

अच्छी नींद कैसे लें- कुछ लोगों को अच्छी नींद ना आने की समस्या होती है। ऐसे लोगों के लिए डॉक्टर दीक्षा ने कुछ खास टिप्स बताए हैं। जैसे कि जल्दी उठने की कोशिश करें, 30 मिनट तक धूप में रहें, हर दिन प्राणायाम करें, एक्सरसाइज करें, खूब सारा पानी पिएं, डिनर जल्दी करें और हल्का ही खाएं, सोने से एक घंटे पहले मोबाइल-लैपटॉप को बंद कर दें, सोने से पहले प्राणायाम या कुछ पढ़ने की आदत डालें।

 
Flowers