Free Laptop Scheme: स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप बांट रही सरकार?

स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप बांट रही सरकार? मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने दिया ये जवाब

Free Laptop Scheme: स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप बांट रही सरकार? मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने दिया ये जवाब, इस खबर को बताया गलत

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 20, 2022/5:09 pm IST

Free Laptop Scheme: सरकार हर राज्य के लिए जरूरतमंदों के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। जिसका फायदा हर साल कई लोगों को मिलता है। केंद्र सरकार महिलाओं, गरीबों और किसानों समेत स्टूडेंट्स के लिए कई खास स्कीम चलाती हैं। बता दें कई राज्य सरकारों ने स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप की सुविधा दी है और हाल ही में सोशल मीडिय पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि एजुकेशन मिनिस्ट्री 5 लाख स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप देगी।

ये भी पढ़ें- हद है यार! नेशनल हाईवे पर बने पुल के नट बोल्ट ही चोरी करके ले गए चोर, गायब हैं 4000 नट बोल्ट

क्या सही में फ्री में मिलेगा लैपटॉप

Free Laptop Scheme: पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन 5 लाख फ्री लैपटॉप का वितरण करेगी और यह सभी स्टूडेंट्स को बांटे जाएंगे। इस मैसेज में वेबसाइट लिंक भी दिया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया है कि जो लिंक सर्कुलेट हो रहा है वह फेक है। केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें- shivraj cabinet baithak: चुरहट की डालडा फैक्ट्री को लेकर बड़ा फैसला, टेंडर को मिली मंजूरी

फेक मैसेज से रहें सतर्क

Free Laptop Scheme: पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें। पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा। ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं। इन दिनों भी सोशल मीडिया पर फ्री लैपटॉप देने की स्कीम वाला मैसेज सर्कुलेट हो रहा है। जिसे लेकर कई लोग दी गई लिंक पर क्लिक कर इस फ्राड में फंस रहे है।

ये भी पढ़ें- shivraj cabinet baithak: मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना को लेकर बड़ा फैसला, अब इन्हें भी मिलेगा फायदा

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

Free Laptop Scheme: अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है। इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेल pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें