Supreme Court hearing today against demonetisation

नोटबंदी के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, दाखिल याचिकाओं पर लिया जायेगा अहम फैसला

नोटबंदी के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, दाखिल याचिकाओं पर लिया जायेगा अहम फैसला Supreme Court hearing today against demonetisation

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 28, 2022/6:21 am IST

Hearing Today Against Demonetisation: नई दिल्ली। आज सुप्रीम कोर्ट में नोटबंदी मामले की सुनवाई होगी। अदालत की संवैधानिक बेंच को यह मामला रेफर किया गया था। केंद्र सरकार ने 500 और 1000 का नोट बंद कर दिया था। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

कोर्ट ने मामले को 16 दिसंबर 2016 को संवैधानिक बेंच को रेफर कर दिया था। अब जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, जस्टिस बी.आर. गवई, जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, जस्टिस वी. रामासुब्रमण्यन और जस्टिस बी.वी. नागरत्ना की बेंच मामले की सुनवाई करेगी।

Read more: IBC24 mahakhabar : एक नज़र आज की इन बड़ी खबरों पर… आज नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई का होगा सीधा प्रसारण 

Hearing Today Against Demonetisation: संवैधानिक बेंच में पहला मामला नोटबंदी का मामला है। दूसरा मामला मिनिस्टर के अभिव्यक्ति के अधिकार और उसके अपवाद से संबंधित है। संवैधानिक बेंच के सामने तीन और मामले भी हैं। बता दें कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार ने नोटबंदी लागू की थी जिसके बाद 500 और 1000 की पुरानी नोट बंद कर दिया था।

Read more: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी..! IRCTC नवरात्रि में दे रही ये सुविधा, 400 स्टेश्नों को किया शामिल 

Hearing Today Against Demonetisation: यह संविधान पीठ 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने संबंधी केंद्र सरकार के आठ नवंबर, 2016 के फैसले को चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं की सुनवाई शुरू करेगी। 16 दिसंबर 2016 को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर और न्यायमूर्ति ‘सेवानिवृत्त‘ एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र सरकार के निर्णय की वैधता और अन्य प्रश्नों को पांच न्यायाधीशों की एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers