भाजपा और जद(एस) के साथ चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में : कुमारस्वामी |

भाजपा और जद(एस) के साथ चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में : कुमारस्वामी

भाजपा और जद(एस) के साथ चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में : कुमारस्वामी

:   Modified Date:  September 9, 2023 / 06:27 PM IST, Published Date : September 9, 2023/6:27 pm IST

बेंगलुरु, नौ सितंबर (भाषा) जनता दल-सेकुलर (जदएस) के नेता एच. डी. कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा कि अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर लड़ने के संबंध में चर्चा अभी शुरुआती दौर में है।

कुमारस्वामी का यह बयान भाजपा के वरिष्ठ नेता बी. एस. येदियुरप्पा की उस टिप्पणी के एक दिन बाद आया है जिसमें दोनों दलों के बीच साथ मिलकर आम चुनाव लड़ने को लेकर समझ बनने की बात कही गई थी।

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि सीट बंटवारे और अन्य चीजों पर अभी चर्चा होनी बाकी है। उन्होंने साथ ही कहा कि उनके लिए लेने-देने से ज्यादा, विश्वास और सम्मान महत्वपूर्ण है।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘चर्चा अभी शुरुआती दौर में हैं। मैंने पिछले कुछ दिनों से इस (समझ) पर मीडिया में खबरें देखी हैं… मैंने वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा का बयान देखा है। उन्होंने हमारी पार्टी, (पूर्व प्रधानमंत्री एचडी) देवेगौड़ा (जद(एस) प्रमुख) और मेरे बारे में अच्छी बातें कही हैं। उनके इस बयान के लिए धन्यवाद कि आने वाले दिनों में हम साथ मिलकर काम करेंगे।’’

यहां संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे और अन्य चीजों पर अभी चर्चा नहीं हुई है और उनकी दिल्ली यात्रा की तारीख भी तय नहीं हुई है।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि हम मांड्या सीट पर अड़े हुए हैं, वहां के मौजूदा सांसद का क्या होगा, तुमकुरु और कोलार सीटों का क्या होगा। इन सब पर अभी तक चर्चा नहीं हुई है। मैं मीडिया के मित्रों से अपील करता हूं कि अभी चर्चा शुरुआती दौर में है इसलिए वे अपनी इच्छानुसार अटकलें न लगाएं।’’

उन्होंने कहा कि मीडिया इस मुद्दे को ऐसे पेश कर रही है जैसे आपसी सहमति बन गई है ‘‘लेकिन मेरी राय में इसके लिए अभी भी समय है, अभी भी बहुत सारी चर्चाएं होनी बाकी हैं। मेरे लिए देना और लेना महत्वपूर्ण नहीं है, विश्वास और सम्मान महत्वपूर्ण है।’’

कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को बुलाई गई है जिसमें उनकी राय ली जाएगी। उन्होंने ने कहा, ‘‘गठबंधन को लेकर शुरुआती बातचीत, कांग्रेस नेताओं के बयान को लेकर प्रतिक्रिया देने के लिए अभी बहुत समय बाकी है।’’

येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा था कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद(एस) के साथ समझौता करेगी। इस घोषणा से राज्य का सियासी पारा चढ़ गया।

भाजपा ने 2019 में कर्नाटक की 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि उसके समर्थन से निर्दलीय (मांड्या से सुमालता अंबरीश) ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस और जद(एस) को एक-एक सीट मिली थी।

भाषा धीरज अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)