The wonder of the vaccine, the youth unable to walk started running

कोरोना वैक्सीन लगते ही हुआ चमत्कार, सालों से चलने में असमर्थ युवक लगा दौड़ने, डॉक्टर भी हुए हैरान

The wonder of the vaccine, the youth unable to walk started running

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 11, 2022/9:57 pm IST

रांचीः wonder of the vaccine झारखंड के बोकारो जिले में एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां कोरोना की वैक्सीन ने एक शख्स को नई जिंदगी दे दी। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कई साल से बोलने और चलने में असमर्थ दुलारचंद मुंडा एक बार फिर से सामान्य जीवन जीने लगे। इस चमत्कार को देख कर परिजनों के साथ-साथ डॉक्टर भी हैरान हैं। पंचायत के मुखिया सुमित्रा देवी व पूर्व मुखिया महेंद्र मुंडा ने भी इसे वैक्सीन का असर बताया है।

Read more : बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी, रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान, इस विकासखंड के लिए आदेश जारी 

wonder of the vaccine मिली जानकारी के अनुसार सलगाडीह गांव निवासी स्व।रोहन मुंडा का पुत्र दुलारचंद मुंडा (55 वर्ष) करीब पांच वर्ष पूर्व एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। इलाज होने के बाद वह ठीक तो हो गया, लेकिन उसके शरीर का अंग काम करना बंद कर दिया था। इसके साथ उसकी आवाज भी लड़खड़ाने लगी थी। 1 साल से उसकी जिंदगी चारपाई में ही बीत रही थी। वह ठीक से बोल भी नहीं पा रहा था।

Read more : निलंबित IPS जीपी सिंह गुड़गांव से गिरफ्तार, ACB/EOW के DIG शेख आरिफ ने की पुष्टि 

इसे चमत्कार कहे या कोरोना के वैक्सीन का कमाल, जहां सड़क हादसे में चार साल पहले एक व्यक्ति की आवाज चली गई थी, वहीं वैक्सीन लगते ही अब बोलने लगा है। इन चार सालों में, इलाज के दौरान दुलारचंद मुंडा को अपनी पुश्तैनी जमीन तक बेचनी पड़ी पर इस बीच उनका स्वस्थ ठीक होने के बजाय बिगड़ता चला गया था।

Read more :  Madhya Pradesh Corona Update : प्रदेश में 3160 नए कोरोना मरीज मिले, 1 की मौत, 493 मरीज स्वस्थ

इस संबंध में चिकित्सा प्रभारी डॉ अलबेल केरकेट्टा ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका की ओर से चार जनवरी को उसके घर मे जाकर वैक्सीन दिया गया था और पांच जनवरी से ही उसके बेजान शरीर ने हरकत करना शुरू कर दिया था। कहा कि उसे इस्पाइन का प्रॉब्लम था जिसका कई तरह का रिपोर्ट हमने देखा भी था। बहरहाल यह एक जांच का विषय बनता है। जबकि सीविल सर्जन डॉ जितेद्र कुमार ने कहा यह आश्चर्य जनक घटना है।