WhatsApp का ये फीचर खत्म कर देगा आपकी टेंशन, बिना परमिशन कोई ऐड नहीं कर पाएगा ग्रुप में

WhatsApp का ये फीचर खत्म कर देगा आपकी टेंशन, बिना परमिशन कोई ऐड नहीं कर पाएगा ग्रुप में WhatsApp group without permission

: , August 12, 2021 / 05:31 PM IST

new feature of whatsapp

नई दिल्ली । WhatsApp की उपयोगिता और उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। ग्रुप बनाकर परिवार अपना सुख दुख एक दूसरे से शेयर करते हैं। व्हाट्सअप पर ग्रुप्स बनाने का चलन से बन गया है। कोई भी किसी को भी इस ग्रुप्स में जोड़ सकता है। कई बार अनजान लोग भी अनचाहे ग्रुप्स में आपको जोड़ सकते हैं, इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो इन ग्रुप्स में अश्लील कंटेट भी अपलोड कर दिए जाते हैं। महिलाओं को इन ग्रुप्स से सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इससे बचने के लिए यूजर्स कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन व्हाट्सअप ग्रुप पर किसी को भी जोड़ने की छूट होने से अनचाहे ग्रुप्स से मुक्ति पाना कठिन सा लगता है। हालांकि अब इस समस्या का उपाय है, WhatsApp ने अपने उपभोक्ताओं को ऐसी सुविधा दी है कि कोई अनजाना यूजर्स आपको WhatsApp ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा।

WhatsApp के इस फीचर के जरिए कोई भी अनजाना यूजर आपको WhatsApp ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। इसके लिए आपको वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा ।

पढ़ें- ब्रॉन्ज मेडल विनर हॉकी टीम के सदस्य विवेक सागर का सम्मान, सीएम शिवराज ने शॉल और श्रीफल देकर किया सम्मानित 

सबसे पहले वॉट्सअप ओपन करके टॉप में मौजूद थ्री डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग ऑप्शन में जाकर अकाउंट सेटिंग पर टैप करें। फिर आपको प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। यहां पर आपको ग्रुप्स पर क्लिक करना होगा।

अधिकतर यजर्स के अकाउंट पर ये Everyone के ऑप्शन पर सेट होता है। यहां पर आपको तीन ऑप्शन्स मिलते हैं. इसमें Everyone’, ‘My Contacts’, और ‘My Contacts Except’ के विकल्प मिलते हैं। Everyone के ऑप्शन से आपको कोई भी किसी ग्रुप में बिना आपकी परमिशन के जोड़ सकता है, जबकि My Contacts के ऑप्शन से आपको सिर्फ कॉन्टैक्ट्स ही ऐड कर सकते हैं। इसमें भी आप किसी-किसी को इस लिस्ट My Contacts Except ऑप्शन से हटा सकते हैं।

पढ़ें- प्रदेश में 40 फीसदी बढ़ सकता है बस किराया.. परिवहन मंत्री ने दिए संके

इस साधारण से उपाय से आप एक बड़ी मुसीबत से पीछा छुड़ा सकते हैं। यदि आप अपनी फोन लिस्ट सीमित रखते हैं तो आप इसे और कंट्रोल कर सकते हैं। अनजान लोगों के नाम अपनी फोन लिस्ट से हटा दें, इससे वो आपको WhatsApp ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा।