This thing must be included in the plate of worship in Karva Chauth

Karva Chauth Puja : इस बार करवा चौथ पर पूजा की थाली में जरूर शामिल करें ये चीज, बचे हैं 5 दिन

Karva Chauth Puja 2022 : ऐसे में जरूरी है कि पूजा की थाली में वो सभी चीजें शामिल करें जो व्रत के लिए बहुत जरूरी है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 8, 2022/10:00 am IST

Karva Chauth Puja : देश में इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। महिलाएं करवा चौथ पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। व्रत के दौरान महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष उपासना की जाती है। ऐसे में जरूरी है कि पूजा की थाली में वो सभी चीजें शामिल करें जो व्रत के लिए बहुत जरूरी है।

वहीं कई नवविवाहिता पहली बार व्रत रखने जा रही हैं तो ऐसे में उनको ये जानना जरूरी है कि पूजा की थाली में किन-किन चीजों को शामिल किया जाता है। चलिए आज आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें : बस हादसे के बाद लगी आग, 8 लोग जिंदा जले, बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

छलनी, फूल और मिठाई

Karva Chauth Puja :  करवा चौथ की थाली में फूल रखना चाहिए। इसके साथ ही चंद्रमा को देखने के लिए छलनी रखना बहुत जरूरी है। इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। वहीं, पूजा की थाली में सफेद रंग की मिठाई, रोली और चावल भी जरूर रखें।

यह भी पढ़ें : खेत में मिला हाथी का शव, तो वन अधिकारी बोले – किसानों की वजह से गई जान…

आटे का दीपक और करवा

करवा चौथ के पूजा की थाली में आटे का दीपक जरूर होना चाहिए. इसके लिए एक आटे की दीया बनाएं और उसमें सरसों का तेल डालकर रुई की बाती रखें। इसके साथ ही पूजा की थाली में जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, वह है करवा। वैसे तो मिट्टी का करवा रखने की परंपरा है, लेकिन आजकल बाजार में कई तरह के फैशन वाले करवे भी आ गए हैं। हालांकि, करवा कोई भी हो, उसमें चावल का लेप जरूर लगाना चाहिए और रक्षा सूत्र बांधना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  बारिश ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, घर से निकलना मुश्किल , वीडियो देखकर आप भी कहेंगे …. सड़क है या नाला

 

तांबे का लोटा और गिलास

Karva Chauth Puja चंद्रमा को अर्घ्य देने के लिए करवा चौथ की थाली में पानी से भरे तांबे का लोटा जरूर रखें. इसके साथ ही पानी का एक गिलास भी रखें। यह पानी का गिलास व्रत खोलने के काम आता है।

कांस की तीलियां और कुमकुम

करवा चौथ पर कांस की तीलियां को इस्तेमाल किया जाता है। इनका उपयोग करना शुभ होता है। इसके साथ ही पूजा की थाली में कुमकुम रखना बेहद जरूरी होता है। पूजा के बाद इसी कुमकुम से मांग भरने से पति की आयु लंबी होती है।

और भी है बड़ी खबरें…