Separate toilets built for transgenders, started from this station

ट्रांसजेंडर्स के लिए बनाए गए अलग से शौचालय, इस स्टेशन से की गई शुरुआत

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर ट्रांसजेंडर कर सकते हैं पृथक शौचालय का इस्तेमाल Separate toilets built for transgenders, started from this station

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 29, 2021/2:52 pm IST

Separate toilets built for transgender
नई दिल्ली, 29 अगस्त (भाषा) ट्रांसजेंडर यात्रियों के लिए मेट्रो को सुलभ बनाने की दृष्टि से डीएमआरसी ने उन्हें पृथक शौचालयों का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है जो अब तक केवल दिव्यांग यात्रियों के लिए थे।

पढ़ें- 23 लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी योजना से निकाल लिए 46 लाख, अब दिए गए जांच के आदेश

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इसके अलावा जो ट्रांसजेंडर यात्री स्व-पहचान लिंग के अनुसार लिंग आधारित शौचालय का उपयोग करना चाहते हैं, वे ऐसा करना जारी रख सकते हैं। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर ऐसे 347 पृथक शौचालय हैं।

पढ़ें- ‘कोरोना का डेल्टा वेरिएंट अब भी है मौजूद, ढिलाई को न पड़ने दें भारी.. गाइडलाइन का करें सख्ती से पालन’

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, “सुरक्षित स्थान प्रदान करने और ट्रांसजेंडर लोगों से लैंगिक भेदभाव को रोकने के अपने प्रयासों के तहत दिल्ली मेट्रो के जो मौजूदा शौचालय केवल ‘दिव्यांगजनों’ के लिए थे, उन्हें ट्रांसजेंडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।”

पढ़ें- स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष केंद्र के लिए भेजी चींटियां, एवोकाडो और रोबोट.. अब ये है तैयारी

इन शौचालयों के पास अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में बोर्ड लगाए गए हैं जिनमें दोनों श्रेणियों के प्रतीक चिह्न – ‘दिव्यांग व्यक्ति’ और ‘ट्रांसजेंडर’ अंकित हैं।

पढ़ें- सोशल मीडिया में मशहूर शख्स बना अफगानियों के लिए मसीहा, दर्जनों लोगों को बाहर निकलवाने में मदद की

ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2019 की धारा 22 सार्वजनिक शौचालयों सहित सभी सार्वजनिक भवनों में ट्रांसजेंडर लोगों के लिए पर्याप्त कल्याणकारी उपायों को अनिवार्य करती है।