Transport Ministry Notifies New Standards for Vehicle Tyres

अब वाहनों में लगाना होगा इस तरह के टायर, 1 अक्टूबर से लागू होगा नियम, सरकार ने जारी किए निर्देश

अब वाहनों में लगाना होगा इस तरह के टायर, 1 अक्टूबर से लागू होगा नियम! Transport Ministry Notifies New Standards for Vehicle Tyres

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 5, 2022/4:46 pm IST

नई दिल्ली: New Standards for Vehicle Tyres सड़क परिवहन मंत्रालय और पुलिस प्रशासन लगातार सड़क हादसों में कमी लाने के लिए प्रयासरत है। जहां एक ओर परिवहन मंत्रालय की ओर से वाहनों में सेफ्टी फिचर्स बढ़ाने की ओर लगातार काम कर रही है तो वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन की ओर से लगातार यातायात नियमों का पालन करने का निर्देश दिया जा रहा है। सरकार व्हीकल को सेफ बनाने के लिए ब्रेक, सेंसर, एयरबैग्स जैसे कई नियम बना चुकी है। वाहनों को सुरक्षित बनाने की दिशा में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है।

Read More: ‘जमीन से निकलने लगा पानी…फिर चलने लगी तेज हवाएं’ गांव में दिखा अजूबा नजारा, चमत्कार मानकर पूजा करने उमड़ी भीड़

New Standards for Vehicle Tyres दरअसल, गाड़ी के टायरों के डिजाइन में बदलाव को मंजूरी दी गई है, जिसे 1 अक्टूबर से नए डिजाइन के अनुसार बनाया जाएगा। अगले साल 1 अप्रैल से गाड़ियों की बिक्री नए टायरों के साथ ही की जाएगी। टायरों के डिजाइन पर नए नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे। नए स्टैंडर्ड C1, C2, और C3 कैटेगरी के टायर्स पर लागू होंगे।

Read More: वास्तु शास्त्री चंद्रशेखर गुरुजी की होटल में चाकू से गोदकर हत्या, मामले का CCTV फुटेज आया सामने 

टायर के डिजाइन के नए नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे। C1, C2, और C3 कैटेगरी के टायर्स के लिए AIS-142:2019 स्टेज 2 अनिवार्य है। 1 अप्रैल, 2023 से नए व्हीकल में इस तरह के टायर्स का होना अनिवार्य होगा। ऑटोमोटिव इंडियन स्टैंडर्ड (AIS) के अनुसार, व्हीकल के टायर्स की क्वालिटी और डिजाइन अब एआईएस-142:2019 के अनुसार होगी।

क्या है C1, C2 और C3?

टायर्स को तैयार करने के लिए अभी 3 कैटेगरी C1, C2 और C3 हैं। पैसेंजर कार के टायर की कैटेगरी C1 कही जाती है। C2 का मतलब छोटे कमर्शियल व्हीकल और C3 यानी हैवी कमर्शियल व्हीकल के टायर की कैटेगरी होती है। अब से इन सभी कैटेगरी के टायर्स पर ऑटोमोटिव इंडियन स्टैंडर्ड (AIS) के दूसरे स्टेज के कुछ नियम और पैरामीटर्स अनिवार्य रूप से लागू होंगे। इन पैरामीटर्स में रोलिंग रेजिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग साउंड एमिशन्स जैसी बातों का ध्यान रखा जाएगा।

Read More: मोदी सरकार करेगी ऐलान, DA में होगी 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा 

शुरू होगा स्टार रेटिंग सिस्टम

नए टायर्स को सड़क के बेहतर वेट ग्रिप, गीली सड़क पर पकड़ और तेज स्पीड पर कंट्रोल के साथ-साथ वाहन चलाते समय होने वाले शोर को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित बनाया जाएगा। इससे ग्राहक जान पाएंगे हैं कि खरीदते समय टायर कितना सुरक्षित है। इसके अलावा परिवहन मंत्रालय और भारी उद्योग मंत्रालय भी जल्द ही टायरों के लिए स्टार रेटिंग शुरू करने जा रहे हैं। रेटिंग ग्राहक को उसके उपयोग के अनुसार सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित टायर चुनने में मदद करेगी।

Read More: बैंक में हुई दिनदहाड़ें लूट कांड, छापेमारी कर इतने रुपये किए बरामद…