आपका आधार नंबर रहेगा और सुरक्षित, 1 जुलाई से वर्चुअल आईडी अनिवार्य | UIDAI :

आपका आधार नंबर रहेगा और सुरक्षित, 1 जुलाई से वर्चुअल आईडी अनिवार्य

आपका आधार नंबर रहेगा और सुरक्षित, 1 जुलाई से वर्चुअल आईडी अनिवार्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : June 28, 2018/3:46 pm IST

नई दिल्ली। आपका आधार कार्ड अब और सुरक्षित हो जाएगा। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार के लिए अप्रैल में लॉन्च किए गए वर्चुअल आईडी को अब 1 जुलाई से अनिवार्य कर दिया है। इससे आधार नंबर का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा आसान होगा।

बता दें कि वर्चुअल आईडी एक 16 अंकों का स्पेशल नंबर है। इसे आधार धारक बना और  बदल सकता है। आप अपनी वर्चुअल आईडी को कई बार बदल सकते हैं। अभी फिलहाल वर्चुअल आईडी की वैधता एक दिन रखी गई है। इसका मतलब यह हुआ है कि आप एक बार वर्चुअल आईडी जनरेट करने के बाद उसे एक दिन बाद ही रिजनरेट कर सकेंगे। हालांकि वर्चुअल आईडी के एक्सपायरी डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आपकी वर्चुअल आईडी तब तक के लिए वैध होगी जब तक आप नई वर्चुअल आईडी न बना लें। ध्यान देने लायक बात यह है कि कि एक आधार कार्ड के लिए एक समय पर एक ही एक्टिव वर्चुअल आईडी संभव है।

यह भी पढ़ें : किराए के मकान में चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने किया भंडाफोड़, पढ़िए पूरी खबर

दरअसल पहले कहीं भी जरुरत पड़ने पर आपको अपना आधार नंबर देना होता था। लेकिन अब नए नियम के मुताबिक आपको 1 जुलाई से जहां जरुरत हो वहां आधार नंबर देने की बजाय उन्हें 16 अंको वाला यह वर्चुअल आईडी देना होगा। इसका फायदा आपको यह होगा कि अब आपको किसी भी काम के लिए आधार नंबर नहीं देना होगा। इससे आपकी गोपनीयता बनी रहेगी। सिर्फ वर्चुअल आईडी देने से ऑथेंटिकेशन हो जाएगा। जब आप वर्चुअल आईडी देंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी का इस्तेमाल आप किसी भी सर्विस या ट्रांजैक्शन को सत्यापित करने के लिए कर सकते हैं।

वर्चुअल आईडी की जरुरत सभी भुगतान बैंक, बीमा कंपनी, एनपीसीआई, पीपीआई, एनबीएफसी, टेलिकॉम ऑपरेटर या अन्य एजेंसियों पर सत्यापन के लिए जरुरत पड़ती है।

वेब डेस्क, IBC24