up cm yogi aditynath latest statement on world population day

एक ही वर्ग की आबादी बढ़ने पर CM योगी आदित्यनाथ ने जताई चिंता, बोले- ‘ऐसे में तो होगी अराजकता, फिर…

yogi aditynath latest statement : CM योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को लखनऊ में सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : July 11, 2022/7:32 pm IST

up cm yogi aditynath latest statement : यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को लखनऊ में सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि एक ही वर्ग की आबादी बढ़ने से अराजकता होगी। जनसंख्या का असंतुलन नहीं होना चाहिए।  जिन देशों की जनसंख्या ज्यादा होती है, वहां जनसांख्यकीय असंतुलन चिंता का विषय बनता है। क्योंकि रिलिजियस डेमोग्राफी पर विपरीत असर पड़ता है तो एक समय के बाद वहां अव्यवस्था, अराजकता जन्म लेने लगती है। इसलिए जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों से सभी मत मजहब, वर्ग, सम्प्रदाय पर एक समान रूप से जोड़ा जाना चाहिए।

यह भी पढ़े : असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली 900 से अधिक पदों पर भर्ती, 07 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा की शुरुआत करते हुए एक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई। सीएम योगी ने कहा कि जब बात परिवार नियोजन की हो, जनसंख्या स्थिरीकरण की हो तो हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रयास सफलतापूर्वक जरूर हों, लेकिन कहीं भी जनसांख्यकीय असंतुलन की स्थिति न पैदा होने पाए। ऐसा न हो कि किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड ज्यादा हो और जो मूल निवासी हों, उन पर जनसंख्या स्थिरीकरण की कोशिशों से, इंफोर्समेंट से और जागरुकता प्रयासों से उनकी आबादी को नियंत्रित कर दिया जाए।

यह भी पढ़े : एक्टिंग के बाद निर्देशक के तौर पर हाथ आजमा रहे रितेश देशमुख, अपकमिंग फिल्म को लेकर हैं काफी खुश

सीएम योगी ने कहा कि जब बात परिवार नियोजन की हो, जनसंख्या स्थिरीकरण की हो तो हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रयास सफलतापूर्वक जरूर हों, लेकिन कहीं भी जनसांख्यकीय असंतुलन की स्थिति न पैदा होने पाए। ऐसा न हो कि किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड ज्यादा हो और जो मूल निवासी हों, उन पर जनसंख्या स्थिरीकरण की कोशिशों से इंफोर्समेंट से और जागरुकता प्रयासों से उनकी आबादी को नियंत्रित कर दिया जाए। उत्तर प्रदेश ने बीते 05 वर्ष में बेहतरीन परिणाम दिए हैं। मैटरनल एनीमिया में आज यह 51.1% से घटकर 45.9% रह गया है। 05 वर्ष में फुल इम्यूनाइजेशन 51.1% से बढकर लगभग 70% तक पहुंच गया है। संस्थागत प्रसव की दर जो पहले 67-68% थी, वह आज 84% की ओर जा रहा है। मातृ-शिशु मृत्यु दर को नियन्त्रित करने की कोशिशों के अच्छे परिणाम मिले हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें