अमेरिकी राजदूत ने अरुणाचल का दौरा किया

अमेरिकी राजदूत ने अरुणाचल का दौरा किया

  •  
  • Publish Date - November 29, 2023 / 09:55 PM IST

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया, जिसका मकसद भारत-अमेरिका से जुड़े द्वितीय विश्व युद्ध के इतिहास को संरक्षित करना है।

गार्सेटी ने कहा कि क्षेत्र के लोग ‘शांति और लोकतांत्रिक सिद्धांतों की रक्षा’ में जो भूमिका निभा रहे हैं, यह संग्रहालय उस महत्वपूर्ण भूमिका का प्रमाण है।

गार्सेटी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘हैलो अरुणाचल प्रदेश! यहां की अपनी पहली यात्रा को लेकर उत्साहित हूं और लोगों की गर्मजोशी से मैं अभिभूत हूं। पासीघाट का परिदृश्य आश्चर्यजनक है!’’

गार्सेटी की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि विदेशी दूत आम तौर पर अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से बचते हैं। चीन ऐसी यात्राओं पर आपत्ति जताता है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताकर उस पर दावा करता रहा है।

ऐसे दावों को लगातार खारिज करते हुए भारत कहता रहा है कि राज्य उसका अभिन्न अंग है।

पासीघाट में ‘‘हंप: द्वितीय विश्व युद्ध संग्रहालय’’ का उद्घाटन करने के बाद गार्सेटी ने कहा कि वह इसका का उद्घाटन करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘…यह अविश्वसनीय स्थल, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका-भारत के साझा इतिहास को संरक्षित करने के लिए समर्पित है।’’ उन्होंने कहा, ”यह संग्रहालय अमेरिका-भारत साझेदारी एवं शांति और लोकतांत्रिक सिद्धांतों की रक्षा में इस क्षेत्र के लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रमाण है।”

भाषा अविनाश माधव

माधव