Fake News पर लगाम लगाने Whatsapp ने किया बढ़ा बदलाव, एक से अधिक लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज | Whatsapp Changes on His Features for Stop Fake News

Fake News पर लगाम लगाने Whatsapp ने किया बढ़ा बदलाव, एक से अधिक लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

Fake News पर लगाम लगाने Whatsapp ने किया बढ़ा बदलाव, एक से अधिक लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 12, 2020/2:34 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में जमकर अफवाह फैलाया जा रहा है। ऐसे कई मामले में सामने आए हैं, जिनमें सरकार ने कार्रवाई भी की है। लेकिन अब सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म वाट्सअप ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए कई अहम बदलाव किए हैं। कंपनी की ओर से जारी जानकारी के अनुसार मैसेज फॉरवर्ड करने, स्टेटस और वीडियो कॉलिंग जेसे फीचर्स में बदलाव किया गया है।

Read More: आधार कार्ड से लिंक होगा बैंक अकाउंट तो ही मिलेगी आर्थिक मदद.. देखिए

वाट्सअप की ओर से जारी निर्देश के अनुसार कंपनी ने मैसेज फॉरवर्ड करने पर पाबंदी लगा दी है। अब यूजर्स कई बार फॉरवर्ड संदेशों को एक से ज्यादा लोगों या ग्रुपों में नहीं भेज पाएंगे। बता दें कि पहले आप किसी भी मैसेज को 5 बार तक भेज सकते थे, लेकिन अब ये संभव नहीं होगा। बताया जा रहा है कि फेक न्यूज को रोकने के लिए कंपनी ने ये कदम उठाया है।

Read More: पांच पुलिस अधिकारियों पर गिरी गाज, शिकायत मिलने के बाद ​डीजीपी ने किया मुख्यालय अटैच

वहीं, कंपनी ने स्टेटस के फीचर्स में भी बदलाव किया है। कंपनी ने लॉक डाउन के दौरान इंटरनेट पर लोड कम करने के लिए वीडियो और फोटो स्टेटस का समय 30 सेकंड से 15 सेकंड तक कर दिया है। बता दें कंपनी ने यह बदलाव भारतीय यूजर्स के लिए किया है।

Read More केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के स्वच्छता दी​दीओं की प्रशंसा की, सीएम भूपेश ने भी रिट्वीट कर कहा ‘वास्तव में प्रेरणा दायक…

कंपनी ने वीडियो कॉलिंग के फीचर्स में बदलाव करते हुए वीडियो कॉल के लिए एक-एक करके कॉन्टैक्ट्स को ऐड करना पड़ता था, वहीं अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अब ग्रुप में ही वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा, जिसे यूज़र सेलेक्ट करके 4 या उससे कम लोगों को ऐड कर सकेंगे।

Read More: दिल्ली में भूकंप के झटके से घर के बाहर निकल आए लोग, 3.5 थी तीव्रता