कोरोना की रफ्तार थमने लगी तो खुलने लगे स्कूल.. जानिए कहां-कहां लिया गया फैसला स्कूलों को खोलने का फैसला

कोरोना की रफ्तार थमने लगी तो खुलने लगे स्कूल.. जानिए कहां-कहां लिया गया स्कूलों को खोलने का फैसला

कोरोना की रफ्तार थमने लगी तो खुलने लगे स्कूल.. जानिए कहां-कहां लिया गया फैसला स्कूलों को खोलने का फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 30, 2022/11:15 am IST

school reopen नई दिल्‍ली। देश में कोरोना की तीसरी लहर अब थमता देख केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह से देशभर में स्कूलों को खोलने के तौर-तरीकों पर सुझाव देने को कहा है। महामारी के कम होते प्रकोप को देखते हुए कई राज्‍यों ने स्‍कूलों को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्‍कूली बच्‍चों में संक्रमण की रोकथाम के लिए 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण भी जारी है। सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार पर इस मसले पर कोई बड़ी पहल कर सकती है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

दिल्‍ली और यूपी में स्‍कूल बंद

school reopen उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूल और कालेज को छह फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। इस दौरान आनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन ने केंद्र शासित प्रदेश में अभी स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं दी है।

पढ़ें- Urfi Javed हो गईं Oops Moment का शिकार.. ‘दिलबर दिलबर’ पर डांस के दौरान नीचे फिसला टॉप… वीडियो वायरल

उत्तराखंड और त्रिपुरा में 31 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

उत्तराखंड सरकार ने 31 जनवरी से 10वीं से 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है। हालांकि आंगनबाड़ी केंद्रों और कक्षा पहली से नौवीं तक के विद्यालय बंद रहेंगे। इनमें आनलाइन माध्‍यम से पढ़ाई जारी रहेगी। वहींं त्रिपुरा सरकार ने भी राज्‍य के सभी स्कूलों और मदरसों (प्री-प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक) को 31 जनवरी से सख्‍त कोविड प्रोटोकाल के साथ सामान्य रूप से खोलने की अनुमति दी है।

पढ़ें- महिला सब इंस्‍पेक्‍टर ने पूर्व बीजेपी नेता, पीए, बॉडीगार्ड और ASP सहित 12 लोगों पर लगाया दुष्‍कर्म का आरोप

राजस्थान में भी खुलेंगे स्‍कूल

राजस्थान सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्‍कूलों को पहली फरवरी से स्‍कूलों को खोलने के निर्देश दिए हैं। 10 फरवरी से 6वीं से 9वीं कक्षा के लिए भी आफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

मध्‍य प्रदेश के सीएम ने कही यह बात

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 31 जनवरी से पहले हम कोविड की स्थितियों की समीक्षा करेंगे। अगर संक्रमण के केस कम हुए तो फिर से स्कूलों को खोलने को लेकर विचार हो सकता है।

पढ़ें- कौन है यमन के हूती विद्रोही.. 1 साल में भर्ती किए गए 2,000 बच्चे मारे गए, संयुक्त राष्ट्र ने किया खुलासा

महाराष्ट्र में खुले पहली से 12वीं तक के स्कूल

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है। हालांकि राज्‍य में अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में स्कूलों को खोलने का फैसला स्थानीय प्रशासन पर छोड़ दिया गया है।

पढ़ें- सुकमा में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में कई माओवादियों को मार गिराने का दावा.. 1 नक्सली का शव बरामद

पहली फरवरी से हरियाणा में खुलेंगे स्‍कूल

हरियाणा सरकार ने पहली फरवरी से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का आदेश दिया है। राज्‍य में पहली फरवरी से स्‍कूलों में 10वीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक छठी से नौवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए फैसला बाद में लिया जाएगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: शीतलहर के बाद अब रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में तापमान बढ़ेगा.. सरगुजा-बिलासपुर में जारी रहेगा शीतलहर

तमिलनाडु और कर्नाटक में भी खुलेंगे स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने पहली फरवरी से कक्षा एक से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने की घोषणा की है। वहीं कर्नाटक सरकार ने 31 जनवरी से पहली से नौवीं तक की कक्षाएं खोलने का फैसला लिया है। इसके साथ ही 31 जनवरी से रात का कर्फ्यू हटा दिया जाएगा। ‌