गुर्जरों की शिकायतों को दूर करने का प्रयास करेंगे: गहलोत |

गुर्जरों की शिकायतों को दूर करने का प्रयास करेंगे: गहलोत

गुर्जरों की शिकायतों को दूर करने का प्रयास करेंगे: गहलोत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 23, 2022/6:52 pm IST

जयपुर, 23 नवंबर (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का विरोध जताने वाले गुर्जर नेताओं की समाज व कौम के लिए कोई मांग या शिकायत है तो राज्‍य सरकार उसकी सुनवाई करेगी।

इसके साथ ही गहलोत ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण विसंगति के मुद्दे के शीघ्र समाधान की उम्मीद जतायी।

गुर्जर नेता विजय सिंह बैंसला ने समुदाय से जुड़ी लंबित मांगों को हल करने व कांग्रेस द्वारा सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग को लेकर भारत जोड़ो यात्रा को बाधित करने की धमकी दी है। इस बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘यही तो खासियत है … यही लोकतंत्र है। हम संविधान को आधार बनाकर शासन कर रहे हैं तो किसी भी व्यक्ति को, संस्था को बोलने का हक है। वो बोल सकते हैं। उनकी कोई मांग है, कोई सुझाव है …कौम के लिए,वर्ग के लिए तो हम उनकी सुनवाई करेंगे। उनकी शिकायतें दूर करने का प्रयास करेंगे।’’

गहलोत ने कहा, ‘‘बोलने का अधिकार हम नहीं छीन सकते। यह भाजपा, आरएसएस की विचारधार है बोलने का हक छीनने की।’’

उल्लेखनीय है कि भारत जोड़ो यात्रा के दिसंबर के पहले सप्ताह में राजस्थान पहुंचने का कार्यक्रम है। यात्रा लगभग 20 दिन राजस्थान में रहेगी और राज्य के छह जिलों से होकर गुजरेगी। इन जिलों में से कई में गुर्जर समुदाय का बाहुल्य है।

यात्रा की तैयारियों को लेकर बुधवार को यहां कांग्रेस के ‘वार रूम’ में बैठक हुई। इसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा व अन्य नेता भी मौजूद थे।

ओबीसी आरक्षण विसंगति मामले में गहलोत ने कहा, ‘‘हम चाहेंगे कि इस मुद्दे पर हम कैबिनेट में चर्चा करके फैसला करें। अन्याय उनके साथ किसी रूप नहीं होगा। दोनों पक्षों के साथ पूरा न्याय होगा।’’

भाषा पृथ्वी कुंज अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)