WhatsApp's big action, more than 22 lakh accounts closed

WhatsApp का बड़ा एक्शन, बंद कर दिए 22 लाख से ज्यादा अकाउंट.. भूलकर भी न करें ये गलतियां

WhatsApp's big action, more than 22 lakh accounts closed

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:04 PM IST, Published Date : November 2, 2021/2:12 pm IST

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने 22 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इस बात का खुलासा कंपनी की मासिक रिपोर्ट में हुआ है। कहा जा है कि जिन व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन किया गया है, उन्होंने नियमों को तोड़ा था।

पढ़ें- श्रद्धालु अब कार से भी कर सकेंगे कैलाश मानसरोवर की यात्रा..

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सेफ्टी और सिक्यॉरिटी को ध्यान में रखते हुए उन यूजर्स को बैन कर दिया है, जिन्होंने नियमों का उल्लंघन किया था। व्हाट्सएप की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट से पता लगा है कि कुल बैन किए गए अकाउंट्स की संख्या 22 लाख 9 हजार है।

पढ़ें- असम विधानसभा उपचुनाव, सभी 5 सीटों पर राजग को बढ़त

कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है।

पढ़ें- पैसेंजर ट्रेन में जोकर बन 17 यात्रियों को चाकू से वार कर किया घायल.. फिर ट्रेन में लगा दी आग.. लोगों ने खिड़की से कूदकर बचाई जान 

इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे।

पढ़ें- 6 लोगों को नई जिंदगी दे गया 14 साल का धार्मिक, ब्रेन डेड बच्चे का दिल, लिवर, फेफड़ा और आंख किया गया डोनेट 

व्हाट्सएप ने कहा कि “इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की तरफ से मिली शिकायतें और उसपर की गई कार्रवाई के साथ-साथ प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की कार्रवाई भी शामिल है।”

पढ़ें- T20 वर्ल्ड कप में इस अंपायर ने कर दी ऐसे हरकत, अब मिली ये सजा

व्हाट्सएप ने सरकार को बताया कि सितंबर में उन्हें अकाउंट सपोर्ट, बैन अपील, अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी कैटेगरी में 560 यूजर जनरेटेड शिकायत रिपोर्ट मिली थी। इसे रिपोर्ट की डिटेल्स इस प्रकार है: अकाउंट सपोर्ट (121), बैन अपील (309)।

 

 

 

 

 

 
Flowers