Akshay Kumar Film Raksha Bandhan Got U Certificate

साल 2007 के बाद पहली बार किसी फिल्म को मिला U सर्टिफिकेट, जानिए किस अभिनेता की है ये Movie

साल 2007 के बाद पहली बार किसी फिल्म को मिला U सर्टिफिकेट! Akshay Kumar Film Raksha Bandhan Got U Certificate

Edited By: , August 7, 2022 / 03:03 PM IST

मुंबईः Raksha Bandhan Got U Certificate आजकल जैसे जैसे सामाजिक वातावरण बदल रहा है, हम सब आधुनिक युग में प्रवेश कर रहे हैं और ऐसे में फिल्मों को लेकर युवाओं का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। 11 अगस्त यानी रक्षाबंधन को रिलीज हो रही खिलाड़ी कुमार की फिल्म रक्षा बंधन को अब सेंसर बोर्ड ने U सर्टिफिकेट दिया है। इस सर्टिफिकेट के बाद सेंसर बोर्ड और यह U सर्टिफिकेट दोनों ही चर्चा का विषय बने हुए हैं।

Read More: जिला अस्पताल की हैं ये तस्वीरें! बिजली नहीं होने के कारण मोबाइल की रोशनी से इलाज कर रहे डॉक्टर

किन फिल्मों को मिलता है U सर्टिफिकेट

Raksha Bandhan Got U Certificate आपको बता दें यह सर्टिफिकेट ऐसी फिल्मों को सेंसर बोर्ड की तरफ़ से दिया जाता है, जिसे हम परिवार के साथ बिना किसी झिझक के बैठकर देख सकते हैं । यह प्रमाणपत्र ऐसी फिल्मों को दिया जाता है जिसमें किसी तरह के बोल्ड सीन या,गाली-गलौज नहीं होते हैं। आम तौर पर आजकल की फिल्मों को U सर्टिफिकेट मिलते नहीं दिखता हैं, क्यूंकि आजकल फिल्मों में पब्लिक की रुचि के अनुसार मसाला ज़रूर डाल दिया जाता है।

Read More: अगर आपके दिल में भी है किसी के लिए प्यार, तो इन तरीकों से करें इजहार

लाल सिंह चड्डा को U/A सर्टिफिकेट

इससे पहले बॉलीवुड की 2017 में आई फिल्म हिंदी मीडियम को U सर्टिफिकेट मिला था। इसके अलावा जो फिल्में मशहूर हुई थी उनमें U सर्टिफिकेट वाली ‘हम आपके हैं कौन’ भाग मिल्खा भाग और बागबान और ऐसी कई फिल्मों को U सर्टिफिकेट दिया गया था। सामान्य तौर पर बॉलीवुड फिल्मों को सेंसर से U/A सर्टिफिकेट मिलता है। इसके साथ ही रिलीज होने जा रही आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को भी U/A सर्टिफिकेट ही मिला है। क्या आपको पता है सेंसर बोर्ड कितने तरह के सर्टिफिकेट देता है।

Read More: इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, खाता धारकों को EMI और लोन जैसी सुविधा में देना होगा इतना ब्याज

फिल्म सेंसर बोर्ड द्वारा चार तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।

  • 1. U:- जैसा कि इस सर्टिफिकेट के बारे में ऊपर भी ज़िक्र किया गया है,यह सर्टिफिकेट उन फिल्मों को मिलता है जिन फिल्मों को सभी आयु वर्ग के व्यक्ति देख सकते हैं। इन फिल्मों में किसी भी तरह की अश्लील सामग्री, हिंसा और गालियाँ इत्यादि नहीं होती है। यानी की इस सर्टिफिकेट की फिल्मों को पूरे परिवार के साथ बैठकर देखा जा सकता है।
  • 2. U/A:-आपने अक्सर देखा होगा कि जब फ़िल्म शुरू होती है तो कुछ सेकंड आपको सेंसर बोर्ड का सर्टिफिकेट दिखाया जाता है। U/A सर्टिफिकेट वाली इस श्रेणी की फिल्मों के कुछ दृश्यों मे हिंसा, अश्लील भाषा या यौन संबंधित सामग्री हो सकती है।इस श्रेणी की फिल्में केवल 12 साल से बड़े व्यक्ति ही देख सकते हैं वह भी जब उनके अभिभावक की उपस्थिति हो।इन फिल्मों में बाहुबली, ये जवानी है दीवानी और ऐसी कई बड़ी फ़िल्में इसमें आती है। आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा इसी सर्टिफिकेट को सबसे ज्यादा दिया जाता है।
  • 3. A:– A सर्टिफिकेट यह सर्टिफिकेट उन फिल्मों को दिया जाता है जो कि पूरी तरह से अश्लील होती है और ऐसी फिल्में सिर्फ वयस्क यानि 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति ही देख सकते हैं।
  • 4.S इस तरह के सर्टिफिकेट केवल खास यानी स्पेशल ऑडियंस को ही दिए जाते हैं । उदाहरण के तौर पर यदि किसी फिल्म को सिर्फ डॉक्टर्स या सेना के जवानों को दिखाया जा सकता है तो उसे यह सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Read More: ‘कमल’ के गढ़ में फिर खिला कमल, हरदा की नगर सरकार पर भाजपा का कब्जा