शाहरुख खान से जुड़ी कंपनियों पर ईडी का छापा, फ्लैट-जमीन सहित 70 करोड़ की संपत्ति जब्त | ED raids on companies related to Shahrukh Khan 70 crore property including flat land confiscated

शाहरुख खान से जुड़ी कंपनियों पर ईडी का छापा, फ्लैट-जमीन सहित 70 करोड़ की संपत्ति जब्त

शाहरुख खान से जुड़ी कंपनियों पर ईडी का छापा, फ्लैट-जमीन सहित 70 करोड़ की संपत्ति जब्त

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 02:40 AM IST, Published Date : December 4, 2022/2:40 am IST

मुंबई। अभिनेता शाहरुख खान के दिन कुछ ठीक नहीं चल रहे। फ्लॉप फिल्मों के बीच अभिनेता शाहरुख खान पर एक और मुसीबत आ गई है। रोजवैली पोंजी घोटाले में शाहरुख से जुड़ी कंपनी समेत तीन कंपनियों की 70 करोड़ से अधिक की संपत्ति ईडी ने जब्त कर ली गई है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मल्टीपल रिसॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ यह कार्रवाई की है। अभिनेता शाहरुख खान आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के को ऑनर और डायरेक्टर हैं। इनमें तीनों कंपनियों के बैंक खातों में 16.20 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के रामनगर और महिशदल में 24 एकड़ जमीन, मुंबई के दिलकप चैंबर में एक फ्लैट, कोलकाता के ज्योति बसु नगर में एक एकड़ जमीन और रोजवैली समूह का एक होटल शामिल है।

ये भी पढ़ें- Delhi Assembly Election 2020 : शालीमार बाग विधानसभा सीट जहां फिर दो…

ईडी का कहना है कि रोजवैली घोटाला, शारदा पोंजी घोटाले से ज्यादा बड़ा घोटाला है। रोजवैली चिटफंड घोटाले में रोजवैली ग्रुप ने लोगों से दो अलग-अलग स्कीम का लालच दिया और आम लोगों का पैसा हड़प लिया। इसके जरिए कंपनी ने लोगों से 17,520 करोड़ रूपये लिए। जिसमें से 10,850 रु लोगों को वापस कर दिए गए और बाकी 6670 करोड़ राशि अभी भी लोगों को व्तरित नहीं की गई है।
ये भी पढ़ें-
नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की क्रिकेट टीम है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान, गौरी खान के साथ-साथ जूही चावला के पति जय मेहता शामिल हैं। ईडी ने 2014 में पीएमएलए के तहत नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। कुंडू को कोलकाता में एजेंसी ने 2015 में गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें- डाक विभाग ने जारी किया डाक सेवक भर्ती का रिजल्ट, देखें सूची

साल 2015 में आईपीएल में कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन के संबंध में शाहरुख खान से भी पूछताछ की गई थी। इसमें शक जताया गया कि अभिनेता ने लगभग नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (KRSPL) के शेयरों कम कीमत पर बेचा।