Padma Shri award to Super 30 founder Anand Kumar

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

Padma Shri award to Super 30 founder Anand Kumar, Chief Minister congratulates : सुपर 30 कार्यक्रम का और विस्तार करने की इच्छा जताई

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 03:50 PM IST, Published Date : January 26, 2023/3:50 pm IST

Padma Shri award to Super 30 founder Anand Kumar: मुंबई : गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आज सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। बता दें कि आनंद कुमार को निस्वार्थ भाव से लोगों की मदद करें के लिए पद्म श्री दिया गया। इसके साथ ही 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। जिसमे राकेश झुनझुनवाला , गणितज्ञ आनंद कुमार, रवीना टंडन, मणिपुर बीजेपी अध्यक्ष थौनाओजम चाओबा सिंह समेत कोई लोगों का नाम शामिल है।

यह भी पढ़े : बेंगलुरू के भीड़भाड़ वाले इलाके में अचानक होने लगी नोटों की बारिश, गाड़ी रोककर पैसे लूटने लगे लोग, देखिए वीडियो

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दी

बिहार के आनंद कुमार, कपिलदेव प्रसाद और सुभद्रा देवी को पद्मश्री से सम्मानित करने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीनों को बधाई दी है। आनंद कुमार जाने-माने गणितज्ञ हैं, जिन्होंने कमजोर वर्ग के प्रतिभाशाली बच्चों को आइआइटी की तैयारी कराई और वे इसमें सफल होते चले गए। उन्हें सुपर थर्टी वाले आनंद कुमार के नाम से जाना जाता है। उन्होंने ‘सुपर थर्टी’ नाम का संस्थान खोला, जिसमें उन्होंने गरीब प्रतिभावान बच्चों को आइआईटी की तैयारी करवाई है।

यह भी पढ़े : खरगोश वर्ष में, इन सभी अद्भुत लुप्तप्राय खरगोश प्रजातियों के बारे में सोचें

आनंद कुमार देशवासियों और भारत सरकार का धन्यवाद किया

पद्मश्री मिलने के बाद आनंद कुमार ने कहा – मैं देशवासियों और भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैंने इसके बारे में सबसे पहले अपनी मां को बताया। मुझे कल दोपहर में इसकी जानकारी मिली। इस सूचना के बाद मुझे दुनियाभर से बच्चों ने फोन कर बधाई दी। पद्म श्री प्राप्त करने पर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार देशवासियों और भारत सरकार का धन्यवाद किया।

यह भी पढ़े : भारत ने ऑस्ट्रेलिया में तीन हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाओं की निंदा की

आनंद कुमार ने सुपर 30 कार्यक्रम का और विस्तार करने की इच्छा जताई

इसके साथ ही आगे आनंद कुमार ने कहा इस पुरस्कार के बाद जिम्मेदारी बढ़ी है। हम दूसरे राज्यों के छात्रों को शामिल करने के लिए सुपर 30 कार्यक्रम का और विस्तार करना चाहते हैं और इस साल के अंत तक ऑनलाइन शिक्षा भी शुरू करना चाहते हैं।

यह भी पढ़े : गणतंत्र दिवस पर रमन सिंह ने भाजपा मुख्यालय में फहराया तिरंगा

आनंद कुमार को देश सहित विदेशों में भी सराहना मिल चुकी है

Padma Shri award to Super 30 founder Anand Kumar: बता दें कि आनंद कुमार ने अभी तक निस्वार्थ भाव से कोई बच्चों की मदद की। साथ ही उनका भविष्य भी सवारा। आनंद कुमार के जीवन से प्रेरित होकर ‘सुपर 30’ नाम की फिल्म भी बन चुकी है। आनंद कुमार के शिक्षा के क्षेत्र में प्रयास को देश सहित विदेशों में भी सराहना मिल चुकी है। वे विदेश के कई संस्थान में लेक्चर दे चुके हैं।

 

 

 
Flowers