Rishi Kapoor stepped into films at the age of three

तीन साल की उम्र में ऋषि कपूर ने रखा था फिल्मों में कदम, जानिए कैसा रहा फिल्मी सफर…

तीन साल की उम्र में ऋषि कपूर ने रखा था फिल्मों में कदम, जानिए कैसा रहा फिल्मी सफर : Rishi Kapoor stepped into films at the age of three

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2023 / 10:11 AM IST, Published Date : April 30, 2023/10:11 am IST

मुंबई। आज हिंदी फिल्मों के सदाबहार अभिनेता Rishi Kapoor  की डेथ एनिवर्सरी है। आज भले ही ऋषि साहब हमारे बीच मौजूद ना हो लेकिन उनकी फिल्में हमेशा लोगों के बीच रहेगी। एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद वे हमेशा एक सरल और सहज व्यक्तित्व के धनी रहे। अपने पिता राजकपूर और दादा पृथ्वीराज कपूर की विरासत को ऋषि कपूर ने ही सही मायानों में आगे बढ़ाया। दशकों तक उन्होंने लवर ब्वॉय का किरदार निभायाा। देव साहब के बाद ऋषि कपूर ही एक ऐसे अभिनेता रहे जिन्होंने सबसे ज्यादा रोमांटिक फिल्में की।

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर! चारधाम की यात्रा पर लगा विराम, केदारनाथ-बद्रीनाथ में भारी बर्फबारी, IMD ने जारी किया अलर्ट… 

 

फिल्मी परिवार में जन्म लेने वाले Rishi Kapoor का झुकाव बचपन से ही एक्टिंग की ओर था। उन्होंने तीन साल की उम्र में पहली बार कैमरा फेस किया था। यह फिल्म थी ‘श्री 420।’ हालांकि, इसमें ऋषि की स्क्रीन प्रेजेंस कुछ ही मिनटों की थी।बॉबी फिल्म से बतौर हीरो डेब्यू करने के बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 80 और 90 के दशक के मध्य तक ऋषि कपूर ने बतौर हीरो फैंस को इंटरटेन किया। कर्ज के रवि कुमार का रोल हो या फिर प्रेम रोग वाले देव भैया… ऋषि कपूर हर रोल में जमे। ऋषि कपूर ने ‘चांदनी’, ‘नगीना’, ‘लैला मजनू’, ‘कर्ज’ , ‘दो प्रेमी’ जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया था। ऋषि कपूर ने अपनी अभिनय क्षमता में एक्सपेरीमेंट करते हुए कुछ निगेटिव और सपोर्टिंग रोल भी निभाए, लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा पसंद रोमांटिक हीरो के तौर पर ही किया गया।

यह भी पढ़े :  आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रोहित शर्मा का ये रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज 

1973 से 2000 के बीच ऋषि ने 92 रोमांटिक फिल्मों में काम किया जिनमें से 36 फिल्में सुपरहिट हुईं। 2008 में इन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कैंसर से जंग हार गए और चल बसे।

ऋषि कपूर को मिले इतने अवॉर्ड

1970: नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट (मेरा नाम जोकर)

1974 – फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड (बॉबी)

2008 – फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

2009 – रूसी सरकार से विशेष सम्मान

2011 – फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर क्रिटिक अवॉर्ड (दो दूनी चार)

2016 – स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

2017 – फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवॉर्ड (कपूर एंड संस)

यह भी पढ़े ; इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्रग्रहण, इन तीन राशियों के जातकों को मिलेगा फायदा

 
Flowers