Today is the first Shradh of Pitru Paksha, do tarpan in this auspicious time

पितृ पक्ष का आज पहला श्राद्ध, इस शुभ मुहूर्त में करें तर्पण, जानें तिथि और नक्षत्र

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:40 PM IST, Published Date : September 11, 2022/6:04 am IST

नई दिल्ली। Pitru Paksha 2022: पंचांग के मुताबिक, आज रविवार का दिन धार्मिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। आज पितृ पक्ष का पहला श्राद्ध किया जाएगा। दस सितंबर को पूर्णिमा के साथ श्राद्ध पक्ष शुरू होंगे और 25 तक चलेंगे। हिन्दू धर्म में वर्ष के सोलह दिनों को अपने पितृ या पूर्वजों को समर्पित किया गया है, जिसे पितृ पक्ष या श्राद्ध पक्ष या कनागत कहते हैं। इस बार 10 सितम्बर को पूर्णिमा के श्राद्ध के साथ ही महालय आरम्भ हो जाएगा और इसी क्रम में 11 तारीख को प्रतिपदा का श्राद्ध होगा, 12 को द्वितीया और 13 को तृतीया और चतुर्थी के श्राद्ध होंगे 14 को पंचमी पर 15 और 16 सितम्बर दोनों ही दिन षष्टी तिथि का श्राद्ध होगा। इसके बाद 17 सितम्बर को सप्तमी तिथि के श्राद्ध से 25 सितम्बर अमावस्या तक सभी श्राद्ध एक सीधे क्रम में होंगे।

प्रशिक्षण के दौरान हुआ बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर क्रैश होने से इतने की हुई मौत, 5 घायल

पितृ पक्ष का पहला श्राद्ध

Pitru Paksha 2022: पंचांग के मुताबिक, पितृ पक्ष का पहला 11 सितंबर को किया जाएगा. इस दिन प्रतिपदा तिथि दोपहर तक है. जिन लोगों की पिता अथवा माता का देहांत किसी भी माह के किसी भी पक्ष में प्रतिपदा की तिथि को हुआ है वे इस दिन श्राद्ध और तर्पण कर सकते हैं।

चलती ट्रक में अचानक लगी आग, चालक ने किया ये काम… 

आज की तिथि 
Pitru Paksha 2022: आज के पंचांग के मुताबिक, आज आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है। जो दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। इसके बाद आश्विन मास की  कृष्ण पक्ष की द्वितीया की तिथि प्रारंभ होगी। इस दिन पितृ पक्ष का पहला श्राद्ध किया जा सकता है।

आज का नक्षत्र 
Pitru Paksha 2022: आज पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र आकाश मंडल का 25वां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का स्वामी बृहस्पति है, इसे गुरू भी कहा जाता है। बता दे ज्योतिष शास्त्र में गुरु को बेहद अहम ग्रह माना गया है। ये ज्ञान का कारक है। गुरू वर्तमान समय में अपनी ही राशि मीन में विराजमान हैं। जहां पर चंद्रमी मौजूदगी गजकेसरी योग का निर्माण कर रही है।

और भी है बड़ी खबरें…