सरकारी नौकरी छोड़ी, 18 साल छोटी लड़की से की शादी, फिर अपनी अदाकारी से सभी के दिल पर किया राज, ‘ठाकुर तो गयो’ का जन्मदिन आज, जानें दिलचस्प किस्से

Ashok Saraf Birthday मराठी सम्राट और हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार अशोक सराफ मना रहे अपना 76वां जन्मदिन

  •  
  • Publish Date - June 4, 2023 / 09:37 AM IST

Ashok Saraf Birthday: मराठी सम्राट और हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार अशोक सराफ आज 4 जून को अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अशोक सराफ ने अपनी दमदारी अदाकारी के दम पर हम सबको खूब एंटरटेन किया है। इस बीच इस महान हस्ती के बर्थ डे स्पेशल पर हम आपको बताने जा रहे हैं अशोक सराफ के जीवन के कुछ अनसुने पहलूओं के बारे में।

बैंक की नौकरी छोड़ बने एक्टर

Ashok Saraf Birthday: मौजूदा समय में नौकरी को छोड़कर प्रोफेशन की ओर बढ़ने के किस्से तो आम हैं। वहीं 80-90 के दशक में किसी सरकारी नौकरी को छोड़कर अपने सपने पूरा करने का रिस्क हर कोई नहीं उठाता था। लेकिन अभिनेता अशोक सराफ ने यह कारनामा किया था। एक्टिंग करियर से पहले अशोक सराफ भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी करते थे। पढ़े लिखे संपन्न परिवार से होने के नाते उनके पिताजी उन्हें सरकारी नौकरी करते हुए देखना चाहते थे। अशोक सराफ ने अपनी पिताजी की आज्ञा का पालन किया और नौकरी की। हालांकि कि इसके साथ-साथ अशोक थिएटर के साथ जुड़े रहे। इस दौरान अशोक ने अपनी एक्टिंग स्कील को सुधारने के अलावा नाटकों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था।

मराठी सम्राट की उपाधि

Ashok Saraf Birthday: बॉलीवुड के साथ-साथ अशोक सराफ ने काफी वक्त मराठी सिनेमा को भी दिया है। इस दौरान अशोक ने मराठी टीवी सीरियल और फिल्मों में अपनी एक्टिंग का परचम लहराया है। मराठी सिनेमा के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में अशोक सराफ का नाम शुमार है। यही कारण है कि अशोक सराफ को मराठी सिनेमा का सम्राट कहा जाता है। मालूम हो कि मराठी सिनेमा में बतौर बाल कलाकार करियर की शुरुआत करने वाले अशोक ने लगभग इस इडंस्ट्री में 250 से ज्यादा फिल्में की है।

18 साल छोटी है अशोक की पत्नि

Ashok Saraf Birthday: अशोक सराफ की निजी जिंदगी के बारे में बताएं तो अशोक सराफ ने खुद से 18 साल छोटी लड़की से शादी की थी। अपनी शादी को लेकर अशोक सराफ काफी चर्चा का विषय भी बने रहे थे। 1990 में शादी के बंधन में बधने वाले अशोक सराफ और उनकी पत्नि निवेदिता जोश फिलहाल खुशहाल वैवाहिक जीवन का आनंद उठा रहे हैं। इतना ही नहीं अशोक और निवेदिता का एक बेटा भी है।

कॉमेडी के बादशाहों में नाम शुमार

Ashok Saraf Birthday: अशोक सराफ ने लोगों को अपने बेहरीन कॉमेडी स्कील के दम पर छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक खूब हंसाया है। एक्टर सलमान खान और शाहरुख खान की बहुचर्चित फिल्म करण अर्जुन में मुन्शी के किरदार से अशोक सराफ ने सबका दिल जीता था। इस फिल्म में अशोक का डायलॉग ठाकुर तो गियो, आज भी लोगों की जुबान पर आ जाता है। इसके अलावा 90 के दशक में सबसे मशहूर टीवी शो हम पांच में आनंद माथुर के किरदार में अशोक सराफ ने पूरी जान फूंकी थी। यही कारण था, जो ये शो छोटे पर्दे पर 9 साल तक चला।

इन फिल्मों में अशोक ने किया है कमाल

Ashok Saraf Birthday: वहीं अगर चर्चा की जाए अशोक सराफ के बॉलीवुड करियर के बारे में तो 40 साल के लंबे फिल्मी करियर के दौरान अशोक सराफ ने कई शानदार हिंदी फिल्में की है। इसके में करण अर्जुन, कोयला, घर घर की कहानी, मुद्दत, दिल ही तो है, बेनाम बादशाह, घर द्वार, बंधन, प्यार किया तो डरना क्या, जोड़ी नंबर और सिंघम जैसी तमाम सुपर हिट फिल्में की हैं।

ये भी पढ़ें- बनने जा रहा धन राजयोग, मेष सहित इन राशियों इन राशियों की खुलेगी किस्मत, मिलेगा धन-प्रतिष्ठा, सम्मान-सफलता

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें