Maa Durga Murti Tied With Chain

Maa Durga Murti Tied With Chain: अनूठी परंपरा, जंजीरों से बांधकर रखी जाती है मां दुर्गा की मूर्ति, 295 सालों से चली आ रही परंपरा

Maa Durga Murti Tied With Chain जंजीरों में बांधकर रखी जाती हैं मां दुर्गा, 295 सालों से हो रही पूजा; जानें पूरी कहानी

Edited By :   Modified Date:  October 14, 2023 / 04:33 PM IST, Published Date : October 14, 2023/4:27 pm IST

Maa Durga Murti Tied With Chain: कल से नवरात्री शुरू होने जा रही है। इससे पहले देशभर में दुर्गा उत्सव की धूम है। लेकिन पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के भद्रेश्वर के बिघाटी चक्रवर्ती परिवार में 295 सालों से पूजा हो रही है। अभी भी पहले की तरह से धूमधाम से पूजा होती है। आज महालया है और महालया के साथ ही मां दुर्गा का आगमन हो जाएगा। चक्रवर्ती परिवार में पूजा की तैयारी चल रही है, लेकिन यहां मां दुर्गा की मूर्ति जंजीरों से बंधी हुई है। मां दुर्गा को जंजीरों से बांधकर रखा जाता है, इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

Maa Durga Murti Tied With Chain: चक्रवर्ती परिवार के सदस्य बताते हैं कि एक समय इस परिवार के लगभग सभी लोग तंत्र साधना करते थे। इसी प्रकार शाक्त मत के संत भी मातृ-भक्ति किया करते थे। कहा जाता है कि पहले पूजा के दौरान दुर्गा प्रतिमा कांपती थी। इसलिए पूजा के पांच दिनों के लिए मां की मूर्ति को जंजीर से बांध दिया जाता है, ताकि मूर्ति नीचे न गिरे और पूजा में खलल न पड़े। वह प्रथा आज भी जारी है।

Maa Durga Murti Tied With Chain: चक्रवर्ती परिवार की दुर्गा पूजा में गृह पूजा में तीन दिनों तक भोग लगाने की परंपरा है। संधि पूजा में बकरे की बलि देने की भी प्रथा है। नवमी के दिन भी चक्रवर्ती परिवार की पूजा में सिलसिला जारी रहता है।

शतकों पहले चक्रवर्ती परिवार ने शुरू की थी पूजा

Maa Durga Murti Tied With Chain: प्राप्त जानकारी के अनुसार चक्रवर्ती परिवार की पहली पूजा 1135 के आसपास बंगाल में शुरू हुई थी। चक्रवर्ती तब विद्वान थे। बाद में उनके पूर्वजों ने तंत्र का अभ्यास किया। पहले पूजा ताड़ के पत्तों की छतरी के नीचे मिट्टी के मंदिरों में की जाती थी। बाद में मंदिर को बांस और टाइल की छतरियां दी गईं। वर्तमान में वहां नवनिर्मित दुर्गा का निर्माण कर मां की पूजा-अर्चना की जाती है।

Maa Durga Murti Tied With Chain: पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक, किसी समय चक्रवर्ती परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था। ऐसी स्थिति बन गई कि उन्होंने पूजा बंद करने और गांव छोड़ने का फैसला कर लिया। उनके पास फल खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। उस समय माता ने उन्हें स्वप्न में दर्शन दिया कि वे गांव न छोड़ें।

धूमधाम से होती है मां दुर्गा की पूजा

Maa Durga Murti Tied With Chain: मां के आदेशानुसार पड़ोसी संतरा के घर के केले के पेड़ की थोर और मन्ना के घर के घी से फिर से पूजा शुरू हुई। इसलिए नवमी के दिन थोर के प्रसाद से पूजा की जाती है। पूजा के दिन पूरे दिन भक्ति भाव से पूजा-अर्चना की जा रही है और आज भी उसी भक्ति और श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा की जाती है।

Maa Durga Murti Tied With Chain: चक्रवर्ती परिवार के सदस्यों का कहना है कि मां दुर्गा पूजा पूरी श्रद्धा और विश्वास से की जाती है। पुरानी परंपरानुसार ही मां की पूजा होती है और पारिवारिक परंपरा के अनुसार मां को जंजीरों से बांधकर रखा जाता है।

ये भी पढ़ें- Crime News : ये कैसा अंधविश्वास…! बुजुर्ग महिला को बताया डायन, फिर रची ये खौफनाक साजिश, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- Mahalaya 2023: महालया अमावस्या आज, जानें आज के दिन क्या रहता है खास, ये है चंडी पाठ का महत्व

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक