Big update on PPF scheme limit before budget 2023

Union Budget 2023: बजट के पहले इस स्कीम पर आया बड़ा अपडेट, फटाफट देख लें वरना.. हो सकता है नुकसान!

PPF Scheme Update: Big update on PPF scheme limit before budget 2023, बजट के पहले इस स्कीम पर आया ये बड़ा अपडेट।

Edited By: , January 30, 2023 / 01:10 PM IST

Big update on PPF scheme limit before budget 2023: 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री बजट पेश करने जा रहीं हैं। इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही कई स्कीम के जरिए लोगों को कई लाभ भी मिलते हैं, वहीं इनमें एक स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ भी शामिल है। बता दे कि PPF के जरिए लोग लंबी अवधि का निवेश कर सकते हैं, वहीं PPF में निवेश कर लोग टैक्स बेनेफिट के साथ ही निवेश का भी फायदा उठा सकते हैं।

क्या होता है PPF अकाउंट

पीपीएफ में निवेश करने पर लोगों को कई फायदे मिलते हैं। पीपीएफ के जरिए लोग 15 साल के लिए निवेश करने का मौका चुन सकते हैं। PPF में निवेश कर लोग निवेश की राशि पर ब्याज भी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्याज से होने वाली आय पर भी इस स्कीम के तहत कोई टैक्स नहीं लगता है। ऐसे में टैक्स बचाने के इरादे से यह स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

PPF में बढ़ाई जाए निवेश की लिमिट

Big update on PPF scheme limit before budget 2023: पीपीएफ स्कीम में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। यह निवेश किस्तों में या फिर एकमुश्त भी किया जा सकता है। हालांकि अब इस लिमिट को लेकर सरकार एक बड़ा अपडेट जान लेना चाहिए। साथ ही लोगों और कई संस्थाओं के जरिए यह मांग की जा रही है कि इस बार के बजट में पीपीएफ में इंवेस्टमेंट की लिमिट बढ़ाई जाए, वहीं अगर पीपीएफ में इंवेस्टमेंट की लिमिट बढ़ाई जाती है तो लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा और लोग ज्यादा निवेश भी कर पाएंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार के बजट में सरकार की ओर से पीपीएफ को लेकर अहम ऐलान किया जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें