G20 summit concludes

G20 Summit: पीएम मोदी की मेजबानी में संपन्न हुआ सफल G20 शिखर सम्मेलन, भारत की मुरीद हुई दुनिया…

Successful G20 summit hosted by PM Modi लूला ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं के हित के विषयों को आवाज देने के लिए भारत की सराहना की।

Edited By :   September 11, 2023 / 08:12 AM IST

G20 summit concludes: नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह की अध्यक्षता ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डी सिल्वा को सौंप दी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सम्मेलन के समापन की घोषणा की। इससे पहले, पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के विस्तार और सभी वैश्विक संस्थाओं में सुधार की जोरदार वकालत की।

Read more: आज इन राशि के लोगों पर रहेगी भगवान शिव की खास कृपा, व्यापार और नौकरी में मिलेगी जबरदस्त तरक्की 

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया बदल रही है, इसके साथ दुनिया के संस्थानों को भी बदलने की जरूरत है। वहीं लूला ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं के हित के विषयों को आवाज देने के लिए भारत की सराहना की। इस सम्मेलन में बेहद जरूरी वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए दुनिया की महान शक्तियां इकट्ठा हुईं थी।

बता दें कि जी20 की अध्यक्षता खत्म होने में भारत के पास ढाई महीने बचे हैं। यहां दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के अंतिम सत्र में अपने समापन भाषण में मोदी ने कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता आधिकारिक रूप से 30 नवंबर तक जारी रहेगी और समूह के अध्यक्ष के रूप में उसके कार्यकाल में ढाई महीने से ज्यादा का वक्त बाकी है। अमेरिका और रूस दोनों ने जी20 के दौरान हुए आम सहमति की प्रशंसा की है।

Read more: G20 summit: ‘जब मुस्लिस पर क्रूर हमला होता है, तब बड़े-बड़े लोकतंत्र वाले देश व मानवाधिकार आयोग तीन बंदर बन जाते है..’, इस देश के राष्ट्रपति ने G20 सम्मेलन में कही ये बड़ी बात 

पीएम मोदी ने ब्राजील को सौंपी कमान

G20 summit concludes: ब्राजील आधिकारिक रूप से इस साल 1 दिसंबर को जी20 समूह के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेगा। इस मौके पर ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के हितों से जुड़े मुद्दों को आवाज देने के लिए भारत की सराहना की। जी20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में पीएम मोदी ने ब्राजील को इस समूह की अध्यक्षता के लिए गैवल सौंपा और शुभकामनाएं दीं।

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें