Ganesh Chaturthi 2022: country's largest Ganesh temple is in Ahmedabad

Ganesh Chaturthi 2022: भारत के इस शहर में है देश का सबसे बड़ा गणेश मंदिर, दर्शन करने दूर-दूर से आते हैं भक्त

country's largest Ganesh temple in Ahmedabad : गणेश चतुर्थी को अब केवल 3 दिन ही बचे हैं। लोग इस दौरान भगवान गणेश की पूजा अर्चना करके

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:13 PM IST, Published Date : August 28, 2022/9:00 am IST

अहमदाबाद : country’s largest Ganesh temple in Ahmedabad : गणेश चतुर्थी को अब केवल 3 दिन ही बचे हैं। लोग इस दौरान भगवान गणेश की पूजा अर्चना करके उनका आशीर्वाद लेते हैं। हमारे देश में भी कई ऐसे मंदिर हैं जहां गणेश चतुर्थी के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचते हैं,लेकिन क्या आपको पता है देश का सबसे बड़ा गणेश मंदिर कहां हैं और उसकी कुल ऊंचाई कितनी है।

यह भी पढ़े : प्रदेश में फिर शुरू होगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने इन 6 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट 

गुजरात में है बप्पा का सबसे बड़ा मंदिर

country’s largest Ganesh temple in Ahmedabad :  बता दें कि,गणेश भगवान का सबसे बड़ा मंदिर गुजरात में हैं। बप्पा का यह मंदिर अहमदाबाद से करीब 25 किलोमीटर दूर मेहमदाबाद शहर में वात्रक नदी के किनारे स्थित है और इस मंदिर का नाम भी मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर के नाम पर सिद्धि विनायक ही रखा गया है। इसके पीछे बड़ी वजह है। इस मंदिर में मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर से लाई गई ज्योत की स्थापना की गई है।

यह भी पढ़े : जिले में पसरा डेंगू का आतंक, एक ही दिन में मिले 18 मरीज, स्वास्थ्य अमले में मचा हड़कंप 

कहा जाता है देश का सबसे बड़ा मंदिर

country’s largest Ganesh temple in Ahmedabad :  गणपति जी की आकृति वाले इस विशाल और भव्य मंदिर को देश का सबसे बड़ा मंदिर कहा जाता है। मंदिर की ऊंचाई करीब 71 फुट है। मंदिर की चौथी मंजिल पर मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर में स्थापित गणेश की प्रतिमा जैसी मूर्ति स्थापित की गई है। इसके अलावा, दुनियाभर के दस देशों में स्थापित गणेशी जी प्रतिमाओं की प्रतिकृति को भी यहां दर्शाया गया है।

यह भी पढ़े : छात्र की गोली मारकर हत्या करने वाले चाचा-भतीजे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, सिर्फ इस बात को लेकर हुआ था विवाद 

56 फुट की ऊंचाई पर विराजित है गणेश जी प्रतिमा

country’s largest Ganesh temple in Ahmedabad :  मंदिर में भजन और कीर्तन की करने के लिए दूसरे मंजिल पर विशेष हॉल बनाया गया है। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर जमीन से 20 फुट की ऊंचाई पर बना हुआ है। वहीं, गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना जमीन से 56 फुट की ऊंचाई पर की गई है। गणेश चतुर्थी के दिन मंदिर में दूर-दूर से भक्त दर्शन-पूजन के लिए आते हैं। माना जाता है कि यहां भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से वे मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

यह भी पढ़े : स्कूल से लौटते वक़्त गायब हुई बालिका, डेढ़ माह बाद मिली ऐसी हालत में कि उसे देख फटी रह गई पुलिस की भी आंखे 

120 फुट लंबा और 71 फुट ऊंचा है मंदिर

country’s largest Ganesh temple in Ahmedabad :  दरअसल, मंदिर का निर्माण करीब छह लाख वर्ग फुट क्षेत्र में भगवान गणेश की प्रतिमा की बड़ी सी प्रतिकृति के रूप में हुआ है। साथ ही इस भव्य मंदिर में अद्भुत शिल्प और स्थापत्य कला का प्रदर्शन हुआ है। यह मंदिर करीब 120 फुट लंबा और 71 फुट ऊंचा है। इसकी चौड़ाई 80 फुट है। मंदिर में खास तकनीकों का इस्तेमाल हुआ है, जिसमें आस्ट्रेलियन तकनीक भी शामिल है। इसके तहत, रिवेट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हुआ है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers