School Closed in Across State

School Closed : पूरे प्रदेश के 250 से अधिक स्कूलों को बंद करने का आदेश, यहां के सीएम ने लिया ताबड़तोड़ फैसला

पूरे प्रदेश के 250 से अधिक स्कूलों को बंद करने का आदेश, यहां के सीएम ने लिया ताबड़तोड़ फैसला! School Closed in Across State

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 10:19 AM IST, Published Date : March 18, 2023/10:19 am IST

शिमला: School Closed in Across State  प्रदेश की सत्ता में काबिज होने के साथ ही सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार एक्शन मोड पर काम कर रही है। इसी बीज बजट से पहले सूक्खू सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रदेश में संचालित 250 से अधिक सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में एक भी छात्रों ने एडमिशन नहीं लिया है।

Read More: Global Recycling Day 2023: पर्यावरण संरक्षण के लिए क्यों जरूरी है ‘ग्लोबल रीसाइक्लिंग’, जानें इसका महत्व और थीम

School Closed in Across State  मिली जनकारी के अनुसार सरकार ने जिन 285 स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है, उनमें 57 मिडिल व 228 प्राइमरी स्कूल शामिल हैं। वहीं, शिमला जिला में 28 मिडल स्कूल औऱ 56 प्राइमरी स्कूल बंद किए गए हैं।

Read More: राम मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्वीर आई सामने, देखे इन फोटो में भव्य स्वरूप 

शिक्षा विभाग के सचिव ने शुक्रवार को इन स्कूलों को डिनोटिफाई करने की अधिसूचना जारी की है। शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में इन स्कूलों में शून्य नामांकन पाए जाने पर राज्य सरकार ने इन्हें बंद करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इन स्कूलों को बंद करने पर मुहर लगी थी।

Read More: गहलोत ही होंगे राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री! कांग्रेस ने पायलट से किया किनारा?

शिक्षा विभाग के नए मापदंड के अनुसार प्राइमरी स्कूल में कम से कम 10 बच्चे होना अनिवार्य है। इसके अलावा मिडल स्कूल को क्रियाशील रखने के लिए कम से कम 15 छात्र और हाई स्कूल के लिए ये संख्या 20 रखी गई है। जबकि सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कम से कम 25 छात्र होना जरूरी है।

Read More: Mahasamund News: H3N2 संक्रमण को लेकर अलर्ट मोड पर छत्तीसगढ़ का ये जिला, CMHO ने जारी किया निर्देश

दरअसल कांग्रेस सरकार ने सत्ता संभालने के बाद ऐसे शिक्षण संस्थानों की रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे, जिनमें शून्य नामांकन है। इस कड़ी में पिछले दिनों 19 कॉलेजों को बंद किया गया था। अब शिक्षा निदेशालय से रिपोर्ट आने के बाद राज्य सरकार ने इन स्कूलों को बंद कर दिया है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक