Aam khane se wajan hota hai kam

क्या आम खाने से वजन होता है कम? सही तरीका जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Aam khane se wajan hota hai kam फलों का राजा आम स्वाद में अच्छा होने के साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है

Edited By :   Modified Date:  June 5, 2023 / 04:20 PM IST, Published Date : June 5, 2023/3:10 pm IST

Aam khane se wajan hota hai kam: गर्मी का सीजन है और आम किसे नहीं पसंद। आम को फलों का राजा माना जाता है, क्योंकि स्वाद में अच्छा होने के साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अक्सर आम को लेकर लोगों को लगता है कि इसे खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। लेकिन यह बिल्कुल गलत है। अगर आम का सेवन सही समय पर और सही तरीके से किया जाए तो इसे खाने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

Aam khane se wajan hota hai kam: आम में सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होता है। एक कप कटे आम में 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 25 ग्राम कार्ब, 22.5 ग्राम शुगर, 2.6 ग्राम फाइबर, 67% विटामिन C, 18% फोलेट, 10% विटामिन A और 10% विटामिन E होता है। इसके अलावा इसमें कुछ मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम होता है।

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

Aam khane se wajan hota hai kam: किसी भी फूड का ब्लड शुगर पर असर ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) रैंक के जरिए जाना जाता है। इसे 0-100 के स्केल पर मापा जाता है। 55 से कम रैंक के किसी भी फूड को इस स्केल में कम शुगर का माना जाता है। इन फूड को डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त माना जाता है। आम का GI रैंक 51 है यानी डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए कैसे करें सेवन-

कम करें सेवन

Aam khane se wajan hota hai kam: आम माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर से भरपूर होता हैं, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भी इन्हें खा सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। आम का सेवन अधिक मात्रा में करने से सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है।

खाने के बाद ना खाएं

Aam khane se wajan hota hai kam: आम का सेवन कभी भी खाने के बाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी जा सकती है। हमेशा आम का सेवन दोपहर के वक्त करें। आप चाहे तो स्नैक्स के रूप में भी आम का सेवन कर सकते हैं।

स्नैक्स के तौर पर खाएं

Aam khane se wajan hota hai kam: अगर आप स्नैक्स के तौर पर एक कटोरी आम का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आम में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं। इसके अलावा, आम एनर्जी बूस्टर की तरह भी काम करता है। आम का स्वन प्री-वर्कआउट फूड के तौर पर करना काफी अच्छा मात्रा जाता है।

साबुत करें सेवन

Aam khane se wajan hota hai kam: आम का जूस या मैंगो शेक बनाने की बजाय आज में नॉर्मल तरीके से खाएं। जूस बनाने के आम के सारे फाइबर खत्म हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें- पंडित मिश्रा ने बताया जीवन को सार्थक बनाने का उपाए, ऐसा करने से सारे कष्ट हो जाएंगे दूर

ये भी पढ़ें- खाते में एक रुपए का ट्रांजेक्शन देख खिल उठे प्रदेश की महिलाओं के चेहरे, जानें क्या है पूरा माजरा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers