इन 3 चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल…

Antioxidants in these 3 things : आजकल के भागदौड़ और बीमारियों वाले इस दौर में स्वस्थ्य रहने के लिए हर किसी के पास पर्याप्त समय नहीं होता है।

Edited By: , May 6, 2022 / 03:35 PM IST

Antioxidants in these 3 things : नई दिल्ली। आजकल के भागदौड़ और बीमारियों वाले इस दौर में स्वस्थ्य रहने के लिए हर किसी के पास पर्याप्त समय नहीं होता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए जितना जरुरी योग-प्राणायाम है उतना ही जरुरी सही आहार भी है। सही, पौष्टिक और हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो हमें रोजाना विटामिन्स, प्रोटीन्स और खनिजों के साथ एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

ऑक्सीकरण के कारण हमारे शरीर की कोशिकाओं को क्षति पहुंचने का खतरा रहता है। एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखने और कोशिकाओं की क्षति से बचाते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य का रोजाना सेवन कैंसर, शुगर जैसी कई गंभीर जानलेवा संक्रमण से सुरक्षित बचाव में सहायता करते है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कई प्रकार के सब्जियों और फलों तथा अन्य खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स को सप्लीमेंट के रूप में भी लिया जाता हैं लेकिन आहार के रूप में एंटीऑक्सीडेंट्स लेना ज्यादा लाभकारी माना जाता है। हम आपको बताते है कि एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजों का सेवन करना आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

Read More: दंतेवाड़ा: गोंडेरास में पुलिस नक्सली मुठभेड़, दोनों तरफ से जारी हैं गोलीबारी

कैंसर से बचाव में सहायक होते है एंटीऑक्सीडेंट

सबसे घातक बीमारी कैंसर से बचाव के लिए एंटीऑक्सीडेंट एक अच्छा कारक है। कुछ रिसर्च में यह पाया गया है कि फ्री रेडिकल्स शरीर में क्रोनिक इंफ्लामेशन की समस्या को बढ़ा देते हैं। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट, इन फ्री रेडिकल्स को ट्रैक करके उनके हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इतना ही नहीं हृदय रोग, अल्जाइमर रोग और मैक्युलर डी-जनरेशन जैसी समस्याओं की रोकथाम में भी एंटीऑक्सीडेंट्स को बेहद असरदार माना जाता है।

रोजाना खाएं सेब

आपने हमेशा से यह सुना होगा की विशेषज्ञ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सेब खाने की सलाह देते हैं। इसका मुख्य कारण यही है कि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। रोजाना सेब के सेवन से एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई प्रकार के विटामिन्स, फाइबर और खनिज भी पर्याप्त मात्रा में प्राप्त किया जा सकता है। प्रयोगशाला शोध में पाया गया कि सेब में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और क्वेरसेटिन, कैटेचिन, फ्लोरिडज़िन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से हमारी सुरक्षा करते हैं।

Read More: ज़ारा की दो हजार के नेकलेस ने उड़ाए सबके होश, कहा- छिपकली कौन पहनता है? वायरल हुआ वीडियो

सूखे मेवों में पाया जाता है शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट

शोध में यह बताते हैं कि सूखे मेवे का प्रतिदिन सेवन शरीर को कई प्रकार के फायदे दिला सकता हैं। अखरोट, पेकान और बादाम जैसे सूखे मेवे ओमेगा-3 और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भारी मात्रा में पाए जताए है। सूखे मेवे कई प्रकार के रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं। सूखे मेवे में पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स रोगों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में भी कई प्रकार के लाभदायक तत्व पाए जाते है। डार्क चॉकलेट का सेवन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। कई सारे रिसर्च में यह बताया गया है कि डार्क चॉकलेट हृदय रोग और कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। बता दें प्रतिदिन डार्क चॉकलेट का सेवन करने से कई प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है।

Read More: खाने के महंगे तेल से जल्द मिलेगी राहत! इस प्लान पर काम कर रही सरकार…जानें