in-the-research-it-has-been-found-that-taking-tea-with-namkeen-can-be-harmful-for-health

यदि आपको भी है चाय के साथ नमकीन की आदत तो हो जाएं सावधान! रिसर्च में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने दी है। उन्होंने बताया है कि चाय के साथ नमकीन शरीर को कितना और क्या-क्या नुकसान पहुंचा सकता है।

Edited By: , August 5, 2022 / 12:38 PM IST

Side Effects of Having Tea with Namkeen: चाय को यदि भारत के लोगों का पहला प्यार कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। क्योंकि लोग यहां चाय के दिवाने हैं और अगर चाय ना मिले तो लोगों को बेचैनी होने लगती है। लोग सुबह हो या शाम बगैर चाय की चुस्कियों के नहीं रह पाते। लेकिन चाय पीने के वक्त लोग ऐसी गलती करते हैं जिनका उन्हें कोई अंदाजा भी नहीं होता जो बाद में उनकी स्वास्थय पर बड़ा असर डालती है। लोगों को चाय के साथ नमकीन खाने की आदत होती है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। इस बात की जानकारी ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने दी है। उन्होंने बताया है कि चाय के साथ नमकीन शरीर को कितना और क्या-क्या नुकसान पहुंचा सकता है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़ें : बढ़ती महंगाई से मिली राहत: सस्ता हो गया तेल-तिलहन, कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें क्या है रेट 

1. इनडाइजेशन (Indigestion)

चाय को तैयार करने में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है और नमकीन को बनाने में नमक का यूज होता है। ज्यादातर डॉक्टर्स खट्टी और मिठी चीजें एक साथ खाने की सलाह नहीं देते। ऐसा करने से पेट में गैस बनती है और इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है।

2. एस‍िड‍िटी (Acidity)

कुछ नमकीन चीजें ऐसी होती हैं डिसमें ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि चाय के साथ मेवों को कभी भी नहीं खाना चाहिए। अगर चाय और ड्राई फ्रूट्स वाली नमकीन एक साथ खाएंगे तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

3. पेट में मरोड़ (Abdominal Cramps)

चाय को तैयार करने में दूध का इस्तेमाल होता है और दूध के साथ नमकीन चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। सॉल्टी चीजों में र‍िफाइंड कॉर्ब्स होते हैं, जिसे डाइजेस्ट करने भी काफी दिक्कतें आती हैं। अगर आप चाय और नमकीन एक साथ खाएंगे तो पेट में मरोड़ हो सकते हैं।

4. पेट दर्द (Abdominal Pain)

कुछ नमकीन बेसन की मदद से तैयार किए जाते हैं, लेकिन चाय के साथ इसे खाने से पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है। साथ ही हल्दी वाली नमकीन खाने से हाजमा खराब हो जाता है। अगर आपको भी चाय और नमकीन एक साथ खाने का शौक है तो इस आदत से आज ही तौबा कर लें वरना नुकसान उठाने को तैयार हो जाएं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga