Side effects of moong dal

ऐसे लोग भूलकर भी न करें मूंग दाल का सेवन, वरना सेहत पर उल्टा पड़ सकता है असर

Side effects of moong dal: जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है, उनके लिए इस दाल को खाना फायदेमंद माना जाता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें भूलकर भी मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उन्हें अस्पताल में भर्ती होते देर नहीं लगेगी। 

Edited By: , November 29, 2022 / 07:56 PM IST

Side effects of moong dal: दालों हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। कहा जाता है कि दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए रोजाना दाल का सेवन करना चाहिए। दाल वैसे तो फायदेमंद होती है , लेकिन कुछ दाल का सेवन अगर ऐसे लोग कर लें तो उनके लिए हानिकारक हो सकती है। बात करें मूंग की दाल की तो उसमें विटामिन, कॉपर, फाइबर और प्रोटीन समेत अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है, उनके लिए इस दाल को खाना फायदेमंद माना जाता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें भूलकर भी मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उन्हें अस्पताल में भर्ती होते देर नहीं लगेगी।

ऐसे लोग भूलकर भी न करें मूंग दाल का सेवन

हाई यूरिक एसिड

Side effects of moong dal: जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की दिक्कत हो, उन्हें मूंग की दाल को खाने से परहेज करना चाहिए। असल में इस दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड वाले लोग अगर इस दाल को अपने डाइट चार्ट से हटा दें तो उनके लिए बेहतर ही रहेगा। किडनी स्टोन से पीड़ित लोग अगर इस दाल को अपने डाइट चार्ट से हटा दें तो उनके लिए बेहतर रहेगा।

लो ब्लड शुगर

Side effects of moong dal: लो ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित मरीजों के लिए भी मूंग की दाल () खाना हानिकारक होता है. हेल्थ एक्सपर्टों के अनुसार मूंग की दाल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में मौजूद ब्लड शुगर को और कम कर देते हैं. ऐसे में लो ब्लड शुगर के मरीजों की दिक्कत और बढ़ जाती है. जिससे उन्हें बीमार होने पर अस्पताल पहुंचते भी देर नहीं लगती।

किडनी स्टोन

Side effects of moong dal: पथरी यानी किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी मूंग की दाल को खाने से बचना चाहिए। इसकी वजह ये है कि मूंग की दाल में ऑक्सलेट और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे शरीर में किडनी स्टोन बनने का खतरा बढ़ जाता है। आपकी बॉडी में इन दोनों का लेवल न बढ़े, इसके लिए मूंग की दाल को न खाना ही आपके लिए फायदेमंद है।

और भी है बड़ी खबरें…