प्रोटीन पाउडर लेने वाले हो जाए सावधान, जांच में मिले 130 जहरीले केमिकल, बॉडी को हो सकता है नुकसान

फिटनेस इंडस्ट्री में शुरुआत करने वाला हो या प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर एक्सरसाइज के बाद हर कोई प्रोटीन पाउडर पीता है। इस पर जब रिसर्च हुई तो पता

Edited By: , May 9, 2022 / 07:58 PM IST

नई दिल्ली। फिटनेस इंडस्ट्री में एक्सरसाइज करने वाले लोग आम तौर पर जल्दी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट को आम भाषा में प्रोटीन पाउडर कहा जाता है। फिटनेस इंडस्ट्री में शुरुआत करने वाला हो या प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर एक्सरसाइज के बाद हर कोई प्रोटीन पाउडर पीता है। इस पर जब रिसर्च हुई तो पता चला कि प्रोटीन पाउडर पीने से फायदे तो होते ही हैं, लेकिन इसके बहुत सारे नुकसान भी है।

यह भी पढ़े : HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, ब्याज दरों में बढ़ोतरी का किया ऐलान 

जांच में मिले 130 जहरीले केमिकल

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्लीन लेबल प्रोजेक्ट में एक नॉन-प्रॉफिट ग्रुप ने प्रोटीन पाउडर 134 प्रोटीन पाउडर प्रोडक्ट की जांच की। इस जांच में उन्होंने पाया कि इन प्रोटीन पाउडरों में 130 प्रकार के जहरीले पदार्थ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक कई प्रोटीन पाउडर में भारी मात्रा में धातु, बिस्फेनॉल-ए एवं कीटनाशक और अन्य खतरनाक कैमिकल होते हैं। इन कैमिकल्स के सेवन से कैंसर समेत कई अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, सभी प्रोटीन पाउडर में इन जहरीले पदार्थों की मात्रा अधिक नहीं होती।

यह भी पढ़े : आमिर की बेटी ने शेयर की ऐसी तस्वीर, देखकर चौक गए फैंस, कहा – समय से पहले बूढ़े…

कई रूप में आता है प्रोटीन पाउडर

बता दें कि प्रोटीन पाउडर कैसीन, व्हे प्रोटीन जैसे कई रूप में आता है। सभी प्रोटीन पाउडर में चीनी, आर्टिफिशिअल स्वीटनर, विटामिन, मिनरल मिलाए जाते हैं। मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर की एक स्कूप में 10 से 30 ग्राम तक प्रोटीन हो सकता है।

यह भी पढ़े : ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म पर प्रतिबंध लगाएगा सिंगापुर, गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताई ये वजह 

प्रोटीन पाउडर से हो सकता है नुकसान

हार्वर्ड के एफिलेटेड ब्रिघम और वुमन हॉस्पिटल में न्यूट्रिशनिस्ट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर कैथी मैकमैनस ने बताया कि प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने से फायदों के साथ-साथ नुकसान भी है। प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट का डेटा काफी सीमित है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि प्रोटीन पाउडर के भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं।